मिशन शक्ति के तीसरे चरण का ऑनलाइन आयोजन:भदोही में डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में आजादी का अमृत महोत्सव का किया गया आयोजन

भदोही (संत रविदास नगर)3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भदोही के डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में आजादी का अमृत महोत्सव और मिशन शक्ति के तृतीय चरण अंतर्गत महाराणा प्रताप जयंती अवसर पर ऑनलाइन कार्यक्रम हुआ। राष्ट्र नायक के रूप में महाराणा प्रताप का योगदान विषय पर चर्चा और देश भक्ति गीत गायन प्रतियोगिता कार्यक्रम का प्रारंभ प्राचार्य प्रो. डॉ. मुरलीधर राम ने किया। उन्होंने अपने संबोधन में छात्रों को आजादी के महानायकों के द्वारा प्रदर्शित मूल्यों और रास्तों पर चलने के लिए प्रेरित किया।

प्रोफेसर राम ने बताया कि महाराणा प्रताप राजा थे किंतु मुगल शासकों की विस्तारवादी नीति के चलते, उन्हें उनके साथ जीवन पर्यंत संघर्ष करना पड़ा। वे स्वतंत्रता का मूल्य समझते थे, जिसके कारण उन्होंने गुलामी के बजाए घास की रोटी खानी स्वीकार की और जीवन पर्यंत मेवाड़ के पहाड़ों और जंगलों में रहते हुए भी मुगलों का विरोध करते रहे।

देश प्रेम तथा सामाजिक कर्तव्यों के निर्वहन के लिए किया गया प्रेरित

समन्वयक डॉ. अवधेश कुमार ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत आजादी के भूले बिसरे स्थानीय सेनानियों के साथ-साथ महापुरुषों के द्वारा बताए गए जीवन मूल्यों, गुणों और संघर्षों से युवा वर्ग को अवगत कराया जा रहा है और लोगों को देश प्रेम तथा सामाजिक कर्तव्यों के निर्वहन के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

इस अवसर पर संपन्न देश भक्ति गीत गायन प्रतियोगिता में छात्रा वर्ग में प्रथम स्थान जया राय, बीएससी द्वितीय वर्ष, द्वितीय स्थान आकांक्षा तिवारी, बीए तृतीय वर्ष और तृतीय स्थान संयुक्त रूप में अर्चना विश्वकर्मा, बीएससी द्वितीय वर्ष एवं शांभवी तिवारी बीए प्रथम वर्ष ने प्राप्त किया। छात्र वर्ग के अंतर्गत प्रथम स्थान दिव्यांशु तिवारी, बीएससी द्वितीय वर्ष, द्वितीय स्थान, मोहम्मद तकी, बीएससी प्रथम वर्ष और तृतीय स्थान शिवांशु दुबे, बीएससी प्रथम वर्ष ने प्राप्त किया।

कार्यक्रम का संचालन डॉ भावना सिंह और धन्यवाद ज्ञापन डॉ. अवधेश कुमार और डॉ. श्वेता सिंह ने किया। इस अवसर पर डॉ. यशवीर सिंह, डॉ. गौतम गुप्ता, डॉ. अनुराग सिंह, डॉ. माया यादव, डॉ. राजकुमार सिंह यादव, बृजेश कुमार, डॉ. रुस्तम अली, डॉ. आशुतोष कुमार श्रीवास्तव, डॉ. अनीश कुमार मिश्र, शिखा तिवारी, डॉ. अमित तिवारी, आशीष जायसवाल, पूनम द्विवेदी, ऋत्विक रंजन सिंह सहित पूरा महाविद्यालय परिवार उपस्थित रहा और चर्चा में प्रतिभाग किया।

खबरें और भी हैं...