बुलंदशहर में आयुर्वेद शिविर में 150 मरीजों का हुआ इलाज:डॉ. हितेश कौशिक बोले- सही नींद ना लेने से भी हो सकते हैं गुदा रोग

बुलंदशहरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बुलंदशहर के समता आयुर्वेद केंद्र पर शिविर का आयोजन किया है। 10:30 बजे से 2:30 बजे तक 150 मरीजों का फ्री में इलाज हुआ। इस मौके पर डॉ. हितेश कौशिक ने कहा, अगर आप सही से नींद नहीं लेते हैं, तब भी आपको गुदा रोग हो सकता है।

शिविर में पाइल्स, भगंदर, फिशर, पिलोनाइडल साइनस, गुदा, हड्डी और जोड़, उदर रोग, लिवर, आंत रोगों का इलाज किया गया। इस अवसर पर क्षारसूत्र और पंचकर्म चिकित्सा विशेषज्ञ डॉ हितेश कौशिक ने बताया, " आज कल मोबाइल आदि के कारण लोग रात को सही समय पर नींद नहीं ले रहे रहे हैं। इस कारण लिए हुए आहार का पाचन ठीक प्रकार से नहीं हो पाता कब्ज रहने लगती है। कब्ज दूर करने के लिए अधिक पानी का सेवन करते हैं। इससे पाचन और कमजोर हो जाता है। गुदा रोगों की उत्पत्ति हो जाती है। इसमें सही व्यायाम न करना भी एक बड़ा कारण है।

शिविर में पहुंचे मरीज
शिविर में पाइल्स के 30 रोगी, भगंदर के 10 रोगी, पिलोनाइडल साइनस के 5 रोगी, फिशर के 25 रोगी, हड्डी एवं जोड़ रोगों के 40 रोगी, लीवर रोगों के 20 रोगी, वात रोगों के 15 रोगी एवं मधुमेह के 5 रोगी रहे। हड्डियों का स्वास्थ्य नापने के लिए झंडू कंपनी के सहयोग से बोन मिनिरल डेंसिटी चेकअप किया गया। सभी रसों से युक्त युक्त आहार का सेवन ना करने के कारण अधिकतर जवान लोगों की हड्डियां कमजोर पाई गई। शिविर में संतोष, सुमन एवं कांति का विशेष सहयोग रहा।

खबरें और भी हैं...