बुलंदशहर में तेजी से पांव पसार रहा लंपी:केलावन में 3 गाय की मौत, पशुपालक बोले- जांच के लिए गांव में नहीं पहुंची टीम

बुलंदशहर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बुलंदशहर में लंपी बीमारी तेजी से फैल रही है। गांव-गांव में पशु इस गंभीर बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। पशुपालकों में बीमारी को लेकर दहशत है। केलावन में पशुओं में लंपी ने पैर पसार दिया है। जिससे तीन गायों की मौत हो चुकी है जबकि कई बीमार हैं। पशुपालक का कहना है कि सूचना के बाद भी स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव में जांच के लिए नहीं पहुंची। मजबूरन वे झोलाछाप से पशुओं का इलाज करवा रहे हैं।

पशुपालक विनोद शर्मा, राजाराम राय, नानक चंद खटीक, देवकी शर्मा ने बताया कि उनकी गाय की लंपी बीमारी से मौत हो गई। रामलाल कश्यप, वीरेंद्र शर्मा, रामकुमार शर्मा आदि पशुपालकों की गाय बीमारी से ग्रस्त है। अभी तक पशुपालन विभाग की टीम गांव में जांच के लिए नहीं पहुंची है। पशुपालक झोलाछाप से अपने पशुओं का इलाज करा रहे हैं। जिसके चलते एक ओर पशुओं की स्थिति बिगड़ती जा रही है और उन्हें आर्थिक क्षति भी हो रही है।

बुलंदशहर में लंपी से बीमार गाय।
बुलंदशहर में लंपी से बीमार गाय।

जो लोग आ रहें उन्हें दी जा रही दवाएं
सलेमपुर पशु चिकित्सालय के प्रभारी डॉक्टर प्रशांत स्वर्णकार का कहना है कि गांव के जो लोग बीमार पशुओं के इलाज के लिए उनके पास आ रहे हैं, उन्हें दवा और सलाह दी जा रही है।

बीमारी पर पाया जा रहा काबू
मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. आनंद कुमार का कहना है कि बीमारी पर काबू पाया जा रहा है। गांव कैलावन में बीमार गायों का इलाज करवाया जाएगा। इसके लिए क्षेत्र के चिकित्सक को निर्देश दिए गए हैं।

खबरें और भी हैं...