बुलंदशहर में मातारानी के जयकारों की गूंज:शारदीय नवरात्र शुरू, सुबह से ही मंदिर में जुटी श्रद्धालुओं की भीड़

बुलंदशहर2 महीने पहले
नवरात्र को लेकर मंदिर भव्य तरीके से सजाए गए।

बुलंदशहर की डिबाई तहसील में नवरात्र पर सुबह से ही भक्तों की भीड़ रही। गंगा तीर्थ नरौरा के निकट प्रसिद्ध बेलौन भवानी मां सर्वमंगला देवी के मंदिर में नवरात्र के पहले दिन मां शैलपुत्री स्वरूपा देवी मां के दर्शन और पूजा अर्चना को हजारों श्रद्धालु पहुंचे। दूर-दूर से पहुंचे भक्तों के जयकारों से माता रानी का दरबार गुंजायमान हो उठा।

बेलोन भवानी मां सर्वमंगला देवी की दूर-दूर तक ख्याति है। शारदीय नवरात्र की प्रथम नवरात्र पर सुबह सर्वमंगला देवी मां के पुजारी नरेश वशिष्ठ ने विशेष पूजा अर्चना की। मां को लाल रंग की पोशाक पहनाकर अनूठा श्रंगार किया। माता रानी की विशेष आरती की गई। भोग लगने के बाद श्रद्धालुओं के लिए मां का दरबार खोला गया।

नवरात्र में मंदिरों में सुबह से भक्तों की भीड़ लगी रही।
नवरात्र में मंदिरों में सुबह से भक्तों की भीड़ लगी रही।

पूजा के लिए पंडाओं की व्यवस्था
हजारों मां के भक्तों ने मंदिर के पट खुलते ही बेलोन भवानी मां के दर्शन किए। बेलोन भवानी और सर्वमंगला देवी नाम से प्रख्यात देवी मां ने एक दिन ग्वालियर नरेश को स्वप्न में दर्शन देकर विल्व वन में अपनी प्रस्तर मूर्ति पर मंदिर बनाने को कहा था। बिल्व वन में ग्वालियर नरेश ने खोज कराकर मां की मूर्ति पर मंदिर बनवाया। पूजा अर्चना को पंडाओं की व्यवस्था की।

मां के जयकारों से गूंजा दरबार
प्रथम नवरात्र होने के कारण बेलोन भवानी के मंदिर में भारी भीड़ रही। मां के दर्शन को मंदिर के बाहर लंबी लाइनें लगी रहीं। राजस्थान, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों से आए मां के भक्तों ने मंदिर में मां के जयकारों से परिसर गुंजायमान कर दिया। बहुत से भक्त मां की पताका लेकर पहुंचे तो बहुत से भक्तों ने घंटा घड़ियाल बजाते हुए गुणगान किया।

व्यवस्थाओं पर प्रशासन की कड़ी नजर
बेलोन भवानी मां के दरबार में नवरात्र पर लाखों भक्त दर्शन को पहुंचते हैं। इसी के चलते प्रथम नवरात्र से कई दिन पहले से डिबाई की एसडीएम प्रियंका कुमारी, तहसीलदार बालेंद्र भूषण, बीडीओ संतोष कुमार गुप्ता की देखरेख में मेले की व्यवस्थाऐं की हैं। तहसील से राजस्व विभाग से के पी गौड़ और कई लेखपालों की मंदिर की व्यवस्था को तैनाती की गई है।

सुरक्षा को पुलिस के विशेष इंतजाम
​​​​​​​मेले और मंदिर में सीओ डिबाई वरुण कुमार सिंह व नरौरा थाना प्रभारी नरौरा अजीत सिंह की देखरेख में पुलिस की विशेष सुरक्षा इंतजाम हैं। सीसीटीवी से परिसर व आसपास निगरानी है। श्रद्धालुओं की सुविधाओं को सुरक्षा के लिए मेले में पुलिस बल लगाया गया है।

खबरें और भी हैं...