सिकंदराबाद में बढ़ रहे वायरल बुखार के मरीज:CHC में हर रोज आ रहे 900 मरीज; खांसी-जुकाम व एलर्जी के ज्यादा रोगी

सिकंदराबाद (बुलंदशहर)2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सिकंदराबाद में वायरल बुखार के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। राजकीय संयुक्त चिकित्सालय में आए दिन कई मरीज आ रहे हैं। सरकारी अस्पताल में प्रतिदिन करीब 900 मरीज आ रहे हैं। मरीजों के अधिक बढ़ने का कारण मौसम का बदलना बताया जा रहा है। स्किन एलर्जी से जुड़े मरीज भी पहुंच रहे हैं। स्किन एलर्जी के मरीजों में महिलाओं की संख्या सबसे ज्यादा हैं। वहीं, अस्पताल में कुत्ते काटने के भी मरीज आ रहे हैं।

सिकंदराबाद के सरकारी अस्पताल ओपीडी में वायरल बुखार, खांसी जुकाम एवं एलर्जी की मरीजों की लंबी लाइनें देखने को मिल रही हैं। पिछले 1 सप्ताह में मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। पिछले सप्ताह 800 से 850 मरीज देखे जा रहे थे। लेकिन अब 900 से अधिक मरीज प्रतिदिन देखे जा रहे हैं। चिकित्सकों ने मरीजों के बढ़ने की वजह को मौसम का बदलना बताया है। वायरल, बुखार, खांसी, जुकाम, स्किन एलर्जी के सबसे ज्यादा मरीज आ रहे हैं। मरीजों की सरकारी अस्पताल में कतार लगी रहती है। जिससे उन्हें काफी परेशानी भी उठानी पड़ रही है।

खान-पान पर ध्यान देने की है जरूरत
सिकंदराबाद सीएचसी प्रभारी डॉ. हेमंत कुमार रस्तोगी ने कहा कि बदलते मौसम के कारण मरीजों की संख्या बढ़ी है। लोगों के स्वास्थ्य की जांच की जा रही है। उन्हें दवाइयां दी जा रही हैं। कहा कि सभी अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें। बदलते मौसम में बाहर के खानपान से दूर रहें।

कुत्ता काटने के प्रतिदिन आ रहे 80 से 90 मरीज
सरकारी अस्पताल में कुत्ते काटने के करीब 80 से 90 मरीज आ रहे हैं। जिन्हें एंटी रेबीज इंजेक्शन लगाया जा रहा है। इसके अलावा आंखों में जलन, एलर्जी की समस्या के मरीज काफी रहे हैं। उधर, गुलावठी के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भी मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। ओपीडी में पिछले सप्ताह 300 से 400 मरीज देखे जा रहे थे। अब करीब 600 से अधिक मरीज देखे जा रहे हैं। सीएससी प्रभारी डॉ. पवन मावी ने बताया कि बदलते मौसम में सभी अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें। साफ सफाई बनाए रखें।

खबरें और भी हैं...