चंदौली में नहीं मिल रहे दिव्यांग मतदाता:11609 लोग ले रहे हैं पेंशन का फायदा, सूची में केवल 8970 का नाम दर्ज

चंदौली5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
दिव्यांगजन कल्याण विभाग कर रहा दिव्यांगों की तलाश। - Dainik Bhaskar
दिव्यांगजन कल्याण विभाग कर रहा दिव्यांगों की तलाश।

चंदौली में मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन के बाद दिव्यांग वोटों की टैगिंग हो रही है। मतदाता सूची में 8970 दिव्यांग मतदाताओं के नाम दर्ज हैं। सिर्फ उन्हीं के नाम शामिल किए गए हैं, जिनकी टैगिंग हुई है। दिव्यांगजन कल्याण विभाग के रिकार्ड के अनुसार जिले में 11609 से अधिक को दिव्यांगजन पेंशन मिलती है। बहरहाल, प्रशासन ने सभी एआरओ को टैगिंग कराने का निर्देश दिया है।

काफी लोगों का नाम सूची से बाहर

मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन पांच जनवरी को कर दिया गया है। जिले में कुल 14.33 लाख मतदाता बनाए गए हैं। इसमें दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 8970 है। हालांकि जिले में लगभग 11609 दिव्यांगन पेंशन प्राप्त करते हैं। इससे साफ जाहिर है कि काफी संख्या में दिव्यांगजन का नाम सूची में शामिल नहीं है। इसको लेकर जिला प्रशासन ने कवायद शुरू कर दी है।

युवा मतदाता शामिल करने की कोशिश

सभी एआरओ को निर्देशित किया गया है कि दिव्यांगजन कल्याण विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर दिव्यांगजन की टैगिंग जल्द पूरी कराएं। ताकि पूरक मतदाता सूची में उनका भी नाम शामिल किया जा सके। जिला प्रशासन की कोशिश है कि कोई भी दिव्यांगजन अथवा युवा मतदाता बनने से वंचित न रहने पाए।

10 फरवरी तक कर सकते हैं आवेदन

जिन लोगों के नाम मतदाता सूची में शामिल नहीं हुए हैं, वे नामावली में नाम शामिल कराने के लिए 10 फरवरी तक आवेदन कर सकते हैं। उन्हें प्रारूप छह भरकर बीएलओ के यहां जमा कराना होगा। बीएलओ की ओर से तहसील में नए मतदाता की डाटा फीडिंग कराने के साथ ही सूची में नाम शामिल किया जाएगा।

पूरक सूची होगी तैयार

हालांकि नए मतदाताओं की पूरक सूची तैयार की जाएगी। सहायक निर्वाचन अधिकारी अविनाश कुमार ने बताया कि छूटे हुए मतदाताओं के नाम सूची में शामिल करने के लिए आवेदन की प्रक्रिया 10 फरवरी तक चलेगी। दिव्यांगजन की टैगिंग कराई जा रही है। सभी दिव्यांगजन का नाम मतदाता सूची में शामिल किया जाएगा।