चंदौली में इस बार युवा वोटर्स बनेंगे भाग्य विधाता:16,194 युवाओं का नाम सूची में किया गया शामिल, BLO से कर सकते हैं आवेदन

चंदौली5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
युवा करेंगे नेताओं का फैसला। - Dainik Bhaskar
युवा करेंगे नेताओं का फैसला।

चंदौली के जिला निर्वाचन अधिकारी संजीव सिंह के द्वारा मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन कर दिया गया है। विधानसभा चुनाव में सबसे अधिक भागीदारी युवाओं की होगी। इस बार 18 साल की आयु पूरी कर चुके युवाओं का नाम सूची में शामिल किया गया है। जो लोकतंत्र के महापर्व में सहभागी बनकर अपना योग्य जनप्रतिनिधि चुनेंगे।

ऑनलाइन की दावेदारी

आपकों बता दें कि आयोग के द्वारा 18 साल की आयु पूरी कर चुके युवाओं को मतदाता बनाने का निर्देश दिया गया था। अभियान के शुरुआत में केवल 3914 युवा मतदाताओं का पंजीकरण था। लेकिन पुनरीक्षण के दौरान 12,280 युवाओं ने मतदाता बनने में रुचि दिखाते हुए आवेदन किया। जबकि कुछ युवाओं ने निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करके दावेदारी पेश की। जिनके आवेदनों की जांच करने के बाद बीएलओ की ओर से उनका नाम सूची में शामिल किया गया है।

सूची का हुआ अंतिम प्रकाशन

इस तरह चारों विधानसभा क्षेत्रों में 18 साल की आयु पूरी कर चुके कुल 16,194 युवा मतदाता बनाए गए हैं। हालांकि ये आंकड़ा विधानसभा चुनाव 2017 से कम है। पिछले चुनाव में 20,021 युवा मतदाताओं के नाम सूची में शामिल किए गए थे। फिलहाल मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन हो चुका है। अब इसमें किसी तरह के परिवर्तन की गुंजाइश नहीं है।

बीएलओ मांगेगा दावा आपत्ति

छूटे मतदाताओं का नाम जोड़ने के लिए अब बूथवार पूरक सूची बनेगी। उप निर्वाचन अधिकारी उमेश मिश्रा ने बताया कि निर्वाचन नामावली का अंतिम प्रकाशन कर दिया गया है। मतदाता पुनरीक्षण के बाद 18 साल से अधिक आयु वाले युवा मतदाताओं की संख्या 16,194 है। बीएलओ के माध्यम से दावा आपत्ति मांगा जाएगा। अगर किसी व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं है, तो बीएलओ के माध्यम से आवेदन कर सकता है।

खबरें और भी हैं...