चंदौली में कलेक्ट्रेट में होगा प्रत्याशियों का नामांकन:आचार संहिता और कोविड प्रोटोकॉल के उल्लंघन पर होगी कार्रवाई, मतदान कर्मियों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

चंदौली6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
चंदौली में कलेक्ट्रेट में होगा प्रत्याशियों का नामांकन - Dainik Bhaskar
चंदौली में कलेक्ट्रेट में होगा प्रत्याशियों का नामांकन

चंदौली में विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों का नामांकन इस बार कलेक्ट्रेट में होगा। चारों विधानसभा के प्रत्याशियों के लिए नामांकन कक्ष बनाए जाएंगे। वहीं महेंद्र टेक्निकल इंटर कालेज में मतदान कार्मिकों का प्रशिक्षण व नवीन कृषि मंडी में ईवीएम का स्ट्रांग रूम रहेगा। रविवार को जिला निर्वाचन अधिकारी संजीव सिंह ने निर्वाचन के लिए तिथियों के बारे में आयोग की गाइडलाइन से अवगत कराया।

कोरोना संक्रमण को रखी जाएगी सतर्कता

उन्होंने बताया कि मुगलसराय, सकलडीहा, सैयदराजा व चकिया विधानसभा के प्रत्याशियों के नामांकन की व्यवस्था कलेक्ट्रेट में होगी। मतदान कार्मिकों का प्रशिक्षण मुख्यालय स्थित महेंद्र टेक्निकल इंटर कालेज और नवीन मंडी में स्ट्रांग रूम बनाया जाएगा। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था व सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में ईवीएम रखी जाएगी। कहा कि कोरोना संक्रमण को लेकर चुनाव के दौरान विशेष सतर्कता बरती जाएगी।

15 जनवरी तक प्रचार-प्रसार होंगे प्रतिबंधित

15 जनवरी तक प्रचार-प्रसार प्रतिबंधित रहेगा। प्रत्याशी अथवा राजनीतिक दलों के नेताओं की रैली, रोड शो आदि पूरी तरह से बंद रहेंगे। प्रत्याशी सिर्फ डूर-टू-डूर जनसंपर्क कर सकते हैं। रात्रि कर्फ्यू की वजह से रात आठ बजे के बाद चुनावी प्रचार बंद कर करना होगा। आचार संहिता अथवा कोविड गाइडलाइन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई तय है। कहा कि मतदाता जागरुकता के लिए अभियान चलाया जा रहा है। कोशिश की जाएगी कि शत-प्रतिशत मतदाता लोकतंत्र के महापर्व में अपना योगदान दें। 15 जनवरी के बाद आयोग की गाइडलाइन के अनुसार प्रचार की अनुमति दी जाएगी।

जिले में 925 मतदान केंद्र व 1694 बूथ

विधानसभा चुनाव के लिए जिले में 925 मतदान केंद्र और 1694 बूथ बनाए गए हैं। मुगलसराय विधानसभा में 184 मतदान केंद्र व 452 बूथ, सकलडीहा में 207 मतदान केंद्र व 389 बूथ, सैयदराजा में 214 मतदान केंद्र और 393 बूथ व चकिया में 320 मतदान केंद्र व 560 बूथों पर मतदान होगा। जिले में कुल 14 लाख 33 हजार 138 मतदाता बनाए गए हैं। इसमें 18 से 19 साल तक की आयु वाले युवा मतदाताओं की संख्या 16194, 8970 दिव्यांग व 80 साल से अधिक आयु वाले 16377 मतदाता हैं।