चंदौली में पीएम आवास योजना में लापरवाही:पैसे मिलने के बाद भी घर नहीं बनवा रहे लाभार्थी, वसूली करने की दी गई चेतावनी

चंदौलीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
डीएम ने पैसों की वसूली करने की दी चेतावनी। - Dainik Bhaskar
डीएम ने पैसों की वसूली करने की दी चेतावनी।

चन्दौली के नौगढ़ ब्लॉक में पीएम आवास योजना के लिए चयनित लाभार्थी धन आवंटित होने के बाद भी योजना का पलीता लगा रहे हैं। आवास स्वीकृत होने के बाद निर्माण के लिए पहली किश्त लाभार्थियों के खातों में पहुंच चुकी है। इसके बाद भी 25 पंचायतों के ढाई सौ लाभार्थियों ने अब तक आवास निर्माण शुरू नहीं कराया है।

लाभार्थियों को जारी किया गया नोटिस

डीएम संजीव सिंगज के निर्देश पर बीडीओ सुदामा यादव ने मामले को गंभीरता से लेते हुए आवास निर्माण शुरू न कराने वाले लाभार्थियों को नोटिस जारी किया है। नोटिस में एक हफ्ते के अंदर आवासों का निर्माण शुरू न कराने पर धनराशि वसूली कराने की चेतावनी दी गई है। नोटिस मिलने के बाद से लाभार्थियों में हड़कंप मच गया है।

दोनों किस्त खातों में पहुंच चुकी है

नौगढ़ क्षेत्र के अधिकांश ग्राम पंचायतों में पहली और दूसरी किस्त लाभार्थियों के खाते में पहुंचने के बाद भी छत नहीं पड़ पाई है। पिछले 2 साल में प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री आवास का निर्माण कराने के लिए पहली किश्त के रूप में 44 हजार और दूसरी किस्त के रूप में 76 हजार रुपए उनके खाते में पहुंच गए। इसके बाद भी 25 पंचायतों के ढाई सौ से अधिक लाभार्थियों ने आवासों का निर्माण शुरू नहीं करवाया।

राजस्व की तरह होगी वसूली

डीएम संजीव सिंह ने बताया कि आवास के लाभार्थियों को पंचायत सचिव के द्वारा नोटिस जारी किया गया है। निर्माण कार्य जल्द पूरा नहीं कराया गया, तो थाने में प्राथमिकी दर्ज कराने के साथ ही गबन मानते हुए राजस्व की तरह वसूली भी की जाएगी। नौगढ़ के खंड विकास अधिकारी सुदामा यादव को त्वरित करवाई का निर्देश दिया गया है।