गोदाम से खाद्यान्न की आपू‌र्ति:चंदौली में एफसीआई गोदाम से कोटेदार के पास पहुंचेगा खाद्यान्न, अफसरों के पीछे घुमने से मिलेगी मुक्ति

चंदौली9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

चंदौली जिले के सभी सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानों पर अब सीधे एफसीआई के गोदाम से खाद्यान्न की आपू‌र्ति होगी। जबकि इससे पहले एफसीआई द्वारा खाद्य विपणन विभाग को आपूर्ति करता था और बाद में अफसर इसे कोटेदारों के यहा डिलेवर कराते थे। ऐसे में सीधे एफसीआई से डिलीवरी सिस्टम लागू होने से कोटेदारों को काफी राहत मिलने की उम्मीद है। वहीं उन्हें अफसरों के आगे-पीछे घूमने से भी उन्हें मु‌‌क्ति मिल जाएगी।

आपको बता दें कि चंदौली जिले की सभी 734 ग्राम पंचायतों और नगरीय निकाय में लोगों को फिरहाल निःशुल्क राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। लेकिन खाद्य विपणन विभाग के ब्लॉक स्तरीय गोदामों से कोटेदारों के यहां डिलेवरी करने के दौरान ठेकेदारों पर मनमानी का आरोप लगता था। ऐसे में शासन ने मामले को संज्ञान में लेते हुए अब सीधे एफसीआई के गोदाम से कोटेदारों के यहां खाद्यान्न डिलेवर करने का फरमान जारी कर दिया गया है। खाद्यान्न डिलेवरी की नई नीति के तहत कोटेदारों को काफी राहत मिलने की उम्मीद है। वहीं राशनकार्ड धारकों को समय से सस्ते गल्ले की दुकान से राशन मिल जाएगा।

खाद्यान्न डिलेवरी के मानक

कोटेदार को सबसे पहले बैंक के माध्यम से ई-चालान जमा करना होगा। इसके बाद उनके आपूर्ति निरीक्षक द्वारा एफसीआई को खाद्यान्न आपूर्ति के लिए डिमांड भेजी जाएगी। डिमांड मिलने के बाद एफसीआई द्वारा ठेकेदार के माध्यम से कोटे की दुकानों पर खाद्यान्न भेजा जाएगा।

नौगढ़ ब्लॉक में डिलेवरी का शुभारंभ

जिलापूर्ति अधिकारी देवेंद्र प्रताप सिंह एफसीआई गोदाम से डोर स्टेप डिलेवरी की व्यवस्था लागू हो चुकी है। जिले में सबसे पहले नौगढ़ ब्लाक के कोटेदारों के यहा डिलेवरी किया जा रहा है। इसके बाद अन्य ब्लाक के कोटेदारों के यहा खाद्यान्न भेजा जाएगा।

खबरें और भी हैं...