चंदौली में 30 को लगेगी वर्चुअल पोषण पाठशाला:स्तनपान और कुपोषण से बचाव के बताये जाएंगे उपाय, प्रमुख सचिव भी रहेंगे मौजूद

चंदौलीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

चंदौली में 30 जून यानी गुरुवार को वर्चुअल पोषण पाठशाला का आयोजन को किया जाएगा। इसमें विशेषज्ञ स्तनपान व पौष्टिक आहार का जीवन में महत्व बताएंगे। इसके साथ ही माताओं और गर्भवती महिलाओं को स्तनपान के लिए प्रेरित किया जाएगा। बाल विकास विभाग ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को अधिक से अधिक लाभार्थियों को वर्चुअल कार्यक्रम से जोड़ने की जिम्मेदारी सौंपी है।

मुख्य विकास अधिकारी अजितेंद्र नारायण ने बताया कि प्रमुख सचिव के नेतृत्व में 30 जून को दोपहर 12:00 बजे से 2:00 बजे तक वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रथम पोषण पाठशाला का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम का मुख्य थीम प्रभावी स्तनपान हेतु सही तकनीकी है। पोषण पाठशाला में विभागीय अधिकारियों के अतिरिक्त विषय विशेषज्ञों की ओर से प्रभावी स्तनपान हेतु सही तकनीकी की आवश्यकता, महत्व, उपयोगिता आदि के संबंध में विस्तार से चर्चा की जाएगी।

मुख्य विकास अधिकारी अजितेंद्र नारायण ने बताया कि प्रमुख सचिव के नेतृत्व में 30 जून को प्रथम पोषण पाठशाला का आयोजन किया जाएगा।
मुख्य विकास अधिकारी अजितेंद्र नारायण ने बताया कि प्रमुख सचिव के नेतृत्व में 30 जून को प्रथम पोषण पाठशाला का आयोजन किया जाएगा।

ऑनलाइन पूछे जा सकेंगे प्रश्न
वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से लाभार्थियों और अन्य लोगों के पूछे गए प्रश्नों का उत्तर भी दिया जाएगा। इस कार्यक्रम का लाइव टेलीकास्ट होगा। इसका वेब लिंक http://webcast.gov.in/up/icds है। जनपद की समस्त आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अपने स्मार्टफोन के जरिए गर्भवती महिलाओं, धात्री माताओं और उनके अभिभावकों को जोड़ेंगी। इस कार्यक्रम में अधिक से अधिक लाभार्थियों की उपस्थिति सुनिश्चित कराई जाएगी।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता महिलाओं को करेंगी इकट्ठा
गांव और कस्बे के चौपाल या आंगनबाड़ी पर महिलाओं को एकत्र किया जाएगा। जहां वेब लिंक के माध्यम से जागरूकता कार्यक्रम का प्रसारण किया जाएगा। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के ऊपर महिलाओं को जुटाने और प्रसारण की जिम्मेदारी है। सुपरवाइजर कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए मॉनिटरिंग करेंगी। इस कार्यक्रम में जनमानस और लाभार्थियों को विभाग की सेवाओं, पोषण प्रबंधन, कुपोषण से बचाव के उपाय, पोषण शिक्षा आदि के संबंध में जागरूक किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...