49 हजार लाभार्थियों ने नहीं कराया आधार प्रमाणीकरण:चंदौली में रुक जाएगी वृद्धा पेंशन, 30 मई तक समय

चंदौली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो।

चंदौली में आधार प्रमाणीकरण कराने वाले लाभार्थियों को ही अब वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ मिलेगा। जिले में 49 हजार से अधिक लाभार्थियों ने अपना आधार प्रमाणीकरण नहीं कराया है। ऐसे में उन्हें योजना के लाभ से वंचित होना पड़ सकता है। जिलाधिकारी संजीव सिंह ने सभी लाभार्थियों से आधार प्रमाणीकरण कराने की अपील की है। ताकि निर्वाध रूप से उनके खाते में पेंशन की धनराशि पहुंचती रहे। इसके लिए 30 मई तक अंतिम तिथि तय की गई है।

जिले में वृद्धावस्था पेंशन के 86 हजार 702 लाभार्थी हैं। इसके सापेक्ष महज 36 हजार 996 लाभार्थियों ने ही अपना आधार प्रमाणीकरण कराया है। शेष 49 हजार 706 लाभार्थियों का आधार प्रमाणीकरण नहीं कराया गया है। लाभार्थी किसी सहज जनसेवा केंद्र अथवा डाकघर में जाकर आधार प्रमाणीकरण करा सकते हैं। इसके लिए उन्हें चक्कर काटने की जरूरत नहीं है। डीएम संजीव सिंह ने कहा कि जिन लाभार्थियों का आधार प्रमाणीकरण नहीं है, वे जल्द करा लें।

वरना योजना के लाभ से वंचित होना पड़ेगा। बताया कि सरकार द्वारा असहाय, निशक्त और वृद्धजनों को एक हजार रुपये प्रति माह पेंशन दी जाती है। फिलहाल पेंशन पाने वाले लाभार्थियों का आधार से सत्यापन कराया जा रहा है। परंतु काफी लोग आधार सत्यापन कराने से अभी वंचित हैं।

सरकार ने बढ़ा दी है पेंशन धनराशि

प्रदेश में वृद्धावस्था पेंशन की धनराशि पहले 500 रुपये प्रति माह थी। लाभार्थियों के खाते में छह माह की धनराशि के रूप में एक साथ तीन हजार रुपये भेजे जाते थे। सरकार ने धनराशि बढ़ाकर एक हजार रुपये प्रति माह करने का निर्णय लिया है।

खबरें और भी हैं...