चंदौली में डीएम ने अधिकारियों के साथ की बैठक:योजनाओं की जानी प्रगति, दुकान निर्माण योजना में लक्ष्य के सापेक्ष काफी कम आवेदन

चंदौली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

चंदौली में सोमवार को दिव्यांगता समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। इसमें दिव्यांगजन को मिलने वाली योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गई। दुकान निर्माण योजना के लिए जिले में आठ के लक्ष्य के सापेक्ष मात्र तीन आवेदन पर डीएम ने असंतोष जताया। उन्होंने योजना में तेजी लाने के निर्देश दिए।

पात्रों को दिव्यांग पेंशन योजना का लाभ मिलना चाहिए
जिलाधिकारी ने दिव्यांग पेंशन, दुकान निर्माण/दुकान संचालन योजना, शादी विवाह प्रोत्साहन योजना, कृत्रिम अंग/सहायक उपकरण योजना, यूडीआई कार्ड समेत अन्य कल्याणकारी योजनाओं के प्रगति की समीक्षा की। दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी राजेश नायक को निर्देशित करते हुए कहा कि जिले में ऐसे पात्र दिव्यांगजन जो अभी पेंशन से वंचित हैं, उन्हें अभियान चलाकर जागरूक किया जाए। उनसे योजनाओं के लिए फार्म भरवाए जाएं। सभी पात्रों को दिव्यांग पेंशन योजना का लाभ मिलना चाहिए।

लक्ष्य की पूर्ति के लिए योजना के प्रचार- प्रसार पर जोर
इसके अलावा, सरकार की ओर से उनकी आर्थिक स्थिति को देखते हुए प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री आवास योजना, सुलभ शौचालय, उज्व्सला सहित अन्य योजनाओं से लाभान्वित किया जाए। दुकान निर्माण/दुकान संचालक योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2022-23 में कुल 8 लक्ष्य प्राप्त हुए हैं। इसके सापेक्ष पोर्टल पर अभी तक 3 आवेदन आए हैं। उन्होंने लक्ष्य की पूर्ति के लिए योजना के प्रचार- प्रसार पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि लोगों से संपर्क कर योजना का लाभ पात्रों को दिलाया जाए, ताकि स्वरोजगार कर आत्मनिर्भर बन सकें।

डीएम ने कहा कि दुकान निर्माण योजना रोजगार के उद्देश्य से कारगर साबित होगी। शादी-विवाह अनुदान योजना का लक्ष्य पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि योजना के तहत अधिक से अधिक आवेदन कराए जाएं। पात्रों को कृत्रिम अंग/ सहायक उपकरण का वितरण किया जाए। सीडीओ अजितेंद्र नारायण, सीएमओ डा. वाईके राय, एएसपी आपरेशन सुखराम भारती, डीआईओएस डा. वीपी सिंह, जिला प्रोबेशन अधिकारी इंद्रावती यादव आदि मौजूद रहीं।

खबरें और भी हैं...