डीएम ने सकलडीहा सीएचसी का लिया जायजा:परखी चिकित्सा सुविधाएं, बाहर की दवा न लिखने की दी हिदायत

चंदौली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

चंदौली के जिलाधिकारी संजीव सिंह ने शनिवार को सकलडीहा सीएचसी का निरीक्षण किया। इस दौरान चिकित्सकों की उपस्थिति व अस्पताल में स्वास्थ्य सुविधाओं की पड़ताल की। उन्होंने मरीजों को बाहर की दवा न लिखने की हिदायत दी। वहीं सीएचसी अधीक्षक को अस्पताल में दवा की उपलब्धता बनाए रखने, चिकित्सा सुविधाओं को बेहतर बनाने के निर्देश दिए।

डीएम ने आपरेशन कक्ष, दवा वितरण कक्ष, आपरेशन कक्ष, दंत चिकित्सा कक्ष, ब्लड जांच केंद्र व डाट्स विभाग का जायजा लिया। कक्षों में संसाधनों की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली। उन्होंने रजिस्टर की जांच कर डाक्टरों की उपस्थिति जांची। सीएचसी अधीक्षक डा. संजय कुमार यादव को निर्देशित किया कि चिकित्सकों की उपस्थिति समय से सुनिश्चित करें।

डीएम ने अस्पताल पहुंचकर लिया जायजा।
डीएम ने अस्पताल पहुंचकर लिया जायजा।

मरीजों को स्वास्थ्य सुविधाएं मिलनी चाहिए
ड्यूटी के दौरान यदि कोई चिकित्सक गैरहाजिर मिला तो उसके खिलाफ कार्रवाई तय है। मरीजों को शासन से निर्धारित स्वास्थ्य सुविधाएं मिलनी चाहिए। चिकित्सक मरीजों के लिए कदापि बाहर की दवा न लिखें। निश्शुलक दवा यदि उपलब्ध न हो तो जन औषधि केंद्र से दिलवाई जाए।

पिछले साल से कम प्रसव पर दी हिदायत
​​​​​​​अस्पताल में गत वर्ष की तुलना में इस साल कम संस्थागत प्रसव हुए थे। इस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी जताई। डा. श्वेता की ओर से बिना डिलीवरी किए रजिस्टर में डिलीवरी का विवरण दर्ज किए जाने पर आपत्ति जताते हुए चिकित्सक को सख्त हिदायत दी। उन्होंने आशा कार्यकर्ताओं को निर्देश दिए कि गर्भवती महिलाओं की सही ढंग से देखरेख करें। वहीं अस्पताल में उनकी डिलीवरी कराई जाए। प्रसूताओं को अस्पताल में बेहतर चिकित्सा सुविधा दी जाए। उन्हें समय-समय पर दवा-इलाज और भोजन-नाश्ता प्रदान किया जाए।

खबरें और भी हैं...