चित्रकूट में किसान जागरूकता कार्यक्रम:किसानों को योजनाओं की दी जानकारी, जैविक खेती के लिए किया प्रेरित

मऊ4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मऊ के चित्रकूट ब्लॉक परिसर में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत कृषक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन कराया गया। इस दौरान गोष्ठी और कृषि निवेश मेला भी लगाया गया। इस दौरान किसानों को आधुनिक और जैविक खेती के लिए प्रेरित किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मानिकपुर विधायक प्रतिनिधि राजभूषण द्विवेदी ने कहा कि विधायक जिले को सूखाग्रस्त घोषित कराने के लिए प्रयासरत हैं। उन्होंने किसानों से कहा कि किसान जैविक खेती की ओर रुख करें।

योजनाओं का लाभ उठाएं किसान

उप संभागीय कृषि प्रसार अधिकारी विमलेश कुमार ने किसानों को एफपीओ, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि व अन्य योजनाओं की जानकारी दी। कहा कि किसान इन योजनाओं का लाभ उठाएं। सूखा आदि की समस्या से बचने के लिए फसलों में विभिन्नता लाएं। परंपरा से हटकर नई फसलें लगाएं, जिससे कम से कम नुकसान उठाना पड़े।

चित्रकूट ब्लॉक सभागार में कृषक जागरूकता कार्यक्रम कराया गया।
चित्रकूट ब्लॉक सभागार में कृषक जागरूकता कार्यक्रम कराया गया।

प्रगतिशील किसानों से लें सीख

डिप्टी सीवीओ ने पशुपालन विभाग की योजनाएं बताईं। कहा किसान प्रगतिशील किसानों से सीख लें। किस तरह उन्होंने फसलों में विविधता के जरिए अपनी आमदनी बढ़ाई। ब्लाक प्रमुख सुशीला देवी ने भी किसानों को सरकारी योजनाएं बताईं। इस मौके पर प्रतीक कुमार सिंह, श्यामनारायण शुक्ल, राघवेंद्र सिंह, पुष्पराज सिंह, ओमप्रकाश बालाजी, मनीष सिंह, के अलावा कृषि विभाग के बद्री सिंह, हरीनारायण द्विवेदी, संतोष सिंह, कुलदीप त्रिपाठी, रोहित कुमार, महेंद्र, जगपत, कपूर सिंह, रविकरण आदि मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...