चित्रकूट में किसानों को दी गई मिनी किट:डीएम ने 10 प्रगतिशील किसानों को दी मिनी किट, वैज्ञानिक विधि से खेती करने पर दिया जोर

चित्रकूट2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
चित्रकूट में किसानों को दी गई मिनी किट। - Dainik Bhaskar
चित्रकूट में किसानों को दी गई मिनी किट।

चित्रकूट जिले के मऊ तहसील क्षेत्र में जिलाधिकारी शुभ्रांत कुमार शुक्ला ने थाना दिवस पर फरियादियों की समस्याएं सुनीं। थाना दिवस में डीएम के पास 25 प्रार्थना पत्र आए, जिसमें 15 का मौके पर निस्तारण किया। बाकी 10 प्रार्थना पत्र संबंधित विभाग को देकर दो दिन के अंदर निस्तारण करने के लिए कहा।

10 प्रगतिशील किसानों को दी मिनी किट

थाना दिवस के बाद डीएम शुभ्रांत कुमार शुक्ला ने मऊ तहसील में किसानों को दलहन व तिलहन की खेती को बढ़ावा देने के लिए तहसील क्षेत्र के 10 चयनित प्रगतिशील किसानों को निःशुल्क मिनी किट का वितरण किया। डीएम ने कहा कि कृषि विभाग द्वारा किसानों की आय बढ़ाने के लिए उन्नतशील प्रजातियों की खेती पर जोर दिया जा रहा है। लोग कृषि विभाग की योजनाओं का लाभ उठाएं और अपनी आय को दोगुनी करें।

दलहन-तिलहन की खेती पर दिया जोर

जिला कृषि अधिकारी आरपी शुक्ला ने किसानों को वैज्ञानिक तरीके से खेती करने के लिए कहा। जिले में धान-गेहूं की फसल के बढ़ते क्षेत्रफल के कारण दलहनी व तिलहनी फसलों का क्षेत्रफल कम होता जा रहा है। अतः किसानों को जिले में अपनी पारंपरिक फसलों में सम्मिलित दलहन व तिलहन को बचाए रखने की जरूरत है, ताकि परिवार को गुणवत्तायुक्त प्रोटीन व वसा की आवश्यकता पूरी हो सके।

खबरें और भी हैं...