'डेंगू इज प्रीवेंटेबल लेट्स ज्वाइन हैंड्स' थीम पर डेंगू दिवस:चित्रकूट में स्वास्थ्य कर्मियों ने डेंगू से बचाव और नियंत्रण की शपथ ली, कहा- साफ पानी में पनपता है डेंगू का मच्छर

चित्रकूट3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

चित्रकूट में आज 'डेंगू इज प्रीवेंटेबल लेट्स ज्वाइन हैंड्स' थीम के रूप में 'राष्ट्रीय डेंगू दिवस' मनाया गया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. भूपेश द्विवेदी ने बताया कि उल्टी होना, मांसपेशियों, हड्डियों और जोड़ों में दर्द, आंखों के पीछे दर्द, मांसपेशियों में सूजन, त्वचा पर लाल चकत्ते पड़ना डेंगू के लक्षण हैं।

राष्ट्रीय डेंगू दिवस के उपलक्ष में हर रविवार मच्छर पर वार- लार्वा पर प्रहार कार्यक्रम की सफलता के लिए स्वास्थ्य कर्मियों ने सीएमओ कार्यालय के साथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में डेंगू से बचाव और नियंत्रण के लिए शपथ ली। नोडल अफसर व अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि डेंगू का मच्छर साफ पानी में पनपता है। हर हफ्ते घर के सभी बर्तनों का पानी बदलते रहें।

डेंगू के लक्षण
जिला मलेरिया अधिकारी प्रमोद कुमार शुक्ला ने बताया कि सिरदर्द होना, मन का मिचलाना, उल्टी होना, मांसपेशियों, हड्डियों और जोड़ों में दर्द होना, आँखों के पीछे दर्द होना, मांस पेशियों में सूजन, त्वचा पर लाल चकत्ते पड़ना आदि डेंगू के लक्षण है।

ऐसे करें बचाव
जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया कि सभी लोग कूलर का पानी हर हफ्ते जरूर बदल दें।गमले, टंकी य अन्य किसी बर्तन में रखा हुआ पानी एक सप्ताह में अवश्य गिरा दें। फुल आस्तीन के कपड़े पहने ताकि मच्छर काट न सकें।

रात में सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग अवश्य करें । फ्रिज की ट्रे एक हफ्ते में अवश्य साफ करें। घर के आसपास साफ सफाई रखें। कार्यक्रम में सहायक जिला मलेरिया अधिकारी आर के सिंह, सीनियर मलेरिया इन्स्पेक्टर रोहित व्यास, मलेरिया इन्स्पेक्टर ज्योति सिंह, प्रगति चंदेल, आईसी राजेश चंदेल, कान्ति स्वरुप एस ऍफ़ डब्ल्यू आदि रहे।

खबरें और भी हैं...