चित्रकूट में आज से शुरू होगा राष्ट्रीय रामायण मेला:1960 से चल रहा राष्ट्रीय रामायण मेला, जयराम महाराज करेंगे उद्घाटन, पुष्प वर्षा से कमेटी करेगी स्वागत

चित्रकूट3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
आज से होगी रामायण मेले की शुरुआत। - Dainik Bhaskar
आज से होगी रामायण मेले की शुरुआत।

चित्रकूट में भगवान श्रीराम की तपोस्थली पर 49 वां राष्ट्रीय रामायण मेला आज से शुरू हो जाएगा। राष्ट्रीय रामायण मेला के के कार्यकारी अध्यक्ष राजेश करवरिया ने बताया कि पांच दिवसीय मेले की तैयारी हो चुकी है। कई विद्वान आ चुके हैं। रामनवमी दस अप्रैल को इसका विधिवत शुभारंभ होगा। ललितांबरा पीठाधीश्वर जयराम महराज दीप प्रज्जवलन व पूजन कर इसका उदघाटन करेंगे। उदघाटन सत्र के कार्यक्रम की अध्यक्षता जानकी महल के महंत सीताशरण महराज करेंगे। शाम को चार बजे उदघाटन के पूर्व परंपरा के अनुसार धर्मनगरी के सभी मठ मंदिरों की शोभा यात्रा निकलेगी।

संतों का समागम होगा

जिसमें हाथीघोडा व निशान ध्वज के साथ संतों का समागम होगा। इस यात्रा के रामायणमेला परिसर पहुंचने पर आयोजक कमेटी पुष्प वर्षा कर स्वागत करेगी। मेला के महामंत्री करूणा शंकर द्विवेदी ने बताया कि रात में मंच पर दिल्ली व वृदावंन की टीम द्वारा संगीतमय भगवान श्रीराम व श्रीकृष्ण की लीला का मंचन होगा। बता दें कि वर्ष 1960 में रामायण मेला आयोजन की परिकल्पना समाजवादी चिंतक डा राममनोहर लोहिया ने चित्रकूट में की थी। उनके द्वारा प्रस्तुत योजना अनुसार वर्ष 1973 से रामायण मेले का शुभारंभ हुआ।

नहीं मिला अनुदान

तभी से प्रतिवर्ष नए कलेवर के साथ आयोजित हो रहा है। 49वां समारोह जिसे महाशिवरात्रि पर्व से होना था। विधानसभा चुनाव के लिए रामायण मेला भवन अधिगृहीत किए जाने के चलते कार्यक्रम की तिथि बढ़ाकर 10 अप्रैल से आयोजित किया जाएगा। बताया कि इस समय प्रचंड गर्मी है। जिसका प्रभाव पड़ेगा। दूसरी समस्या यह भी है कि अथक प्रयास के बावजूद प्रतिवर्ष आयोजन के लिए जो अनुदान मिलता रहा है वह भी नहीं मिला। बताया कि समिति के समक्ष भारी आर्थिक संकट है। पदाधिकारियों ने समस्याओं को सामने रखते हुए विश्वास व्यक्त किया कि हर स्तर से मेले को भव्य बनाने का प्रयास होगा।

खबरें और भी हैं...