देवरिया में त्योहारों को लेकर खाद्य विभाग अलर्ट:मिलावटखोरों के खिलाफ चलाया अभियान, 6 नमूने भरकर जांच के लिए भेजे

देवरियाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
देवरिया में खाद्य विभाग ने मिलावटखोरों के खिलाफ अभियान चलाया। - Dainik Bhaskar
देवरिया में खाद्य विभाग ने मिलावटखोरों के खिलाफ अभियान चलाया।

देवरिया में डीएम द्वारा दिए गए आदेश के अनुपालन में आगामी त्योहारों दीपावली, गोवर्धन पूजा और भाईदूज पर्व पर आम-जनमानस को शुद्ध और सुरक्षित खाद्य और पेय पदार्थ उपलब्ध कराने के लिए जांच अभियान चलाया।

जांच टीम ने विशेषकर खोया, नमकीन, ड्राई फ्रूट, खाद्य तेल, वनस्पति, घी, विभिन्न प्रकार की मिठाइयां, रंगीन मीठे खिलौने, अन्य खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराने के लिए अभियान के तहत जिले में कुल 6 निरीक्षण करते हुए 6 नमूने संग्रहित किए। टीम ने 42 किग्रा मिठाई और 40 किग्रा खोया खाने योग्य न होने के कारण नष्ट कराया, जिसका अनुमानित मूल्य 24600 रुपए और कस्तूरी ब्रांड चने की दाल का नमूना इकट्ठा कर 48 बोरी 1437 किग्रा. अनुमानित मूल्य रुपए 84,783 है को सीज किया।

यहां से जांच टीम ने लिया नमूना
जांच टीम ने कनक स्वीट्स नगर पालिका रोड के प्रतिष्ठान से खाद्य सुरक्षा अधिकारी संदीप कुमार श्रीवास्तव ने खोया का नमूना, रंजन कुमार श्रीवास्तव खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने पनीर का नमूना इकट्ठा किया। जांच टीम ने 42 किग्रा मिठाई और 40 किग्रा खोया खाने योग्य न होने के कारण नष्ट कराया। नष्ट कराए गए मिठाई और खोए की अनुमानित कीमत 24600 है। भगवती ट्रेडर्स मोहन रोड से खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने चने की दाल का नमूना इकट्ठा किया।

छेने की मिठाई का लिया नमूना
मेसर्स बालाजी ट्रेडर्स, मोहन रोड से खाद्य सुरक्षा अधिकारी रंजन कुमार श्रीवास्तव ने चने की दाल का नमूना इकट्ठा किया और 30 बोरी कुल 899 किलोग्राम सीज किया। इसका अनुमानित मूल्य 53041 रुपए है। कोलकाता मिष्ठान भंडार भागलपुर चौराहा से खाद्य सुरक्षा अधिकारी सुभेष कुमार ने छेने की मिठाई का नमूना संग्रहित किया। वहीं लक्ष्मी स्वीट्स, नवलपुर से खाद्य सुरक्षा अधिकारी मनीष मल्ल ने पेड़ा का नमूना इकट्ठा किया। सहायक आयुक्त रमेश चंद्र पांडेय ने बताया कि संग्रहित नमूने खाद्य विश्लेषक प्रयोगशाला झांसी को भेजे जा रहे हैं। जांच रिपोर्ट प्राप्त होने पर खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के अन्तर्गत विधिक कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...