देवरिया में नगर पालिका ने चलाया प्लास्टिक मुक्त अभियान:घाटों और तालाबों की हुए सफाई,एंटी लार्वा का हुआ छिड़काव

देवरिया3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्लास्टिक मुक्त भारत अभियान में निबन्ध और प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में भाग लेती छात्राएं - Dainik Bhaskar
प्लास्टिक मुक्त भारत अभियान में निबन्ध और प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में भाग लेती छात्राएं

देवरिया में सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त भारत बनाए जाने के लिए सरकार द्वारा चलाए जा रहे RACE योजना के तहत पांच दिवसीय अभियान के चौथे दिन देवरिया खास वार्ड में अभियान चलाया गया। इस दौरान हनुमान मन्दिर, तालाबों पर महाशपथ अभियान में सभासद चंद्रशेखर गुप्ता की उपस्थिति में स्वच्छता अभियान समन्वयक मनीष श्रीवास्तव ने सफाई नायकों को स्वच्छता की शपथ दिलाई।

हनुमान मन्दिर परिसर और घाट पर हुई सफाई
महासफाई अभियान में मन्दिर परिसर में बिखरे प्लास्टिक और गंदगी को आमलोगों ने भी इकट्ठा करने में सहयोग किया। पोखरे में फेंके गए कचरे और पालीथीन को साफ किया गया।

निबन्ध लेखन और प्रश्नोत्तरी का हुआ आयोजन
नगर के इंदिरा गांधी बालिका इंटर कॉलेज में सिंगल यूज प्लास्टिक प्रतिबन्ध विषय पर छात्राओं के बीच निबन्ध लेखन और प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। जिसमें प्रथम तीन स्थानों पर आने वाली छात्राओं को पुरस्कृत किया गया।
प्लास्टिक से बचने के लिए झोला बैंक की स्थापना
नगर के लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग से बचाने के लिए नगर पालिका के जलकल परिसर में झोला बैंक की स्थापना की गई है। यहां से निःशुल्क झोला वितरण किया जा रहा है।

वार्ड नंबर 24 और 2 में चला दस्तक अभियान
1 जुलाई से प्रारंभ हुए दस्तक अभियान के तहत संचारी रोग नियंत्रण और दस्तक अभियान के तहत वार्ड नंबर 2 और वार्ड नंबर 24 में विशेष सफाई अभियान चलाया गया। कचरा स्थल, नालियों और सड़कों की सफाई हुई। इस दौरान एंटी लार्वा का छिड़काव किया गया।

विशेष संचारी रोग व दस्तक जागरूकता रैली
विशेष संचारी रोग व दस्तक जागरूकता रैली

लोगों को किया जागरूक
जिले के तरकुलवा विकास खंड में शनिवार को विशेष संचारी रोग व दस्तक अभियान के दूसरे दिन ग्राम पंचायत सोहनरिया में जागरूकता रैली निकाली गई। तत्पश्चात पंचायत भवन के सभागार में ग्राम प्रधान उषा देवी की अध्यक्षता में संगोष्ठी का आयोजन कर लोगों को संचारी रोगों से बचाव और दस्तक अभियान के प्रति जागरूक किया गया।
ये सभी लोग रहे उपस्थित
सोहनरिया गांव में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ग्राम प्रधान श्रीमती उषा देवी ने कहा कि बरसात के मौसम में जल जमाव, जगह-जगह गंदगी और नालियों की साफ-सफाई नही होने के कारण संचारी रोग होने का खतरा बना रहता है। ऐसे में हम सभी को सामूहिक रूप से यह शपथ लेना चाहिए कि अपने आसपास कहीं भी जल जमाव नहीं होने देंगे। छतों पर, टायरों में या घर के आसपास गड्ढों में किसी तरह का पानी इकट्ठा नहीं होने देंगे। उन्होंने कहा कि सभी लोग मच्छरदानी का प्रयोग करेंगे। इस दौरान क्षेत्र पंचायत सदस्य प्रदीप वर्मा व दीपक रौनियार, पंचायत सहायक प्रियंका गुप्ता, सफाई कर्मी अर्जुन सिंह व धीरेंद्र प्रसाद, आंगन बाड़ी कार्यकत्री सिंधु गुप्ता, रीता राय, आशा कार्यकत्री विमला देवी, मंजू सिंह, सरस्वती राव, सहायिका सुषमा सिंह, सुगंधी देवी, पूनम देवी, योगेंद्र सिंह आदि मौजूद रहे। इसके अलावा क्षेत्र के पहाड़पुर, मठिया महावल, हरैया, नरायनपुर, रामपुर खास, तरकुलवा, बसंतपुर, तवक्कल पुर, जमुनी, बालपुर श्रीनगर आदि गांवों में भी संक्रामक रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान के प्रति जागरूकता रैली निकाली गई।