देवरिया में संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन:DM बोले- अधिकारी शिकायतों का मौके पर करें समाधान, पेंडिग रखने पर होगी कार्रवाई

देवरिया2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
देवरिया में संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन। - Dainik Bhaskar
देवरिया में संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन।

देवरिया में संपूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी ने विभागों को निर्देश दिया कि प्राप्त शिकायतों का मौके पर जाकर विभाग के अधिकारी सत्यापन कर निस्तारण करें। मौका मुआयना करने से पहले शिकायतकर्ता को उसके दूरभाष पर अवश्य सूचित करें, साथ ही शिकायतों का निस्तारण वास्तविक व गुणवत्ता के अनुरुप सुनिश्चित होनी चाहिए।

शिकायतें लंबित न रहें

किसी भी स्तर पर कोई भी शिकायत लंबित न रहे। यह प्रत्येक दशा में अधिकारी सुनिश्चित करेंगे। इसमें यदि किसी भी विभाग में डिफाल्टर की श्रेणी में कोई भी प्रकरण पाया जाएगा तो संबंधित की जिम्मेदारी तय करते हुए कार्यवाही की जायेगी। जिन प्रकरणों में राजस्व एवं पुलिस विभाग की संयुक्त रुप से आवश्यकता हो, उसमें टीम गठित कर मौके पर जाए और उसका प्राथमिकता के साथ निस्तारण भी करें।

भाटपाररानी तहसील में आयोजित हुआ समाधान दिवस

बता दें कि शनिवार को जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन पुलिस अधीक्षक डॉ. श्रीपति मिश्र के साथ भाटपाररानी तहसील में संपूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने उक्त निर्देश दिए और कहा कि जन समस्याओं का निस्तारण किया जाना शासन की प्राथमिकता में है। इसलिए सभी अधिकारी इस औचित्य को सिद्ध करते हुए समस्याओं का निस्तारण करेंगे। इस दौरान पुलिस अधीक्षक डॉ. श्रीपति मिश्र ने पुलिस से संबंधित शिकायतों को सुना एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि पुलिस से संबंधित जो भी प्रकरण हों, उसे समय बद्धता के साथ निस्तारित करेंगे।

मतदाता सेल्फी पाॅइंट का किया शुभारंभ

समाधान दिवस में कुल 68 प्रकरण आए, जिसमें से 4 राजस्व विभाग से संबंधित मामलों का मौके पर ही निस्तारण किया गया। अनिस्तारित सभी प्रकरणों को संबंधित विभागों को एक सप्ताह के अंदर उसका समाधान करते हुए आख्या सहित उपलब्ध कराए जाने के निर्देश के साथ सौंपा गया। तहसील परिसर में ही मतदाता सेल्फी पाॅइंट का शुभारंभ जिलाधिकारी द्वारा फीता काटने के साथ किया गया। इस दौरान उन्होंने वोटर हेल्प ऐप का भी प्रचार-प्रसार किए जाने को कहा, जिससे कि लोग सीधे सुविधाजनक तरीके से मतदाता सूची में नाम अंकित करने के लिए इसका उपयोग कर सकें।