PM के जन्मदिन पर पोषण और पौधारोपण अभियान की शुरुआत:कृषि विज्ञान केंद्र, भाटपार रानी ने किया आयोजन

देवरिया3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कृषि विज्ञान केन्द्र पर अयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते विशेषज्ञ - Dainik Bhaskar
कृषि विज्ञान केन्द्र पर अयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते विशेषज्ञ

देवरिया में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर कृषि विज्ञान केंद्र भाटपार रानी और ईफको के सहयोग से पोषण अभियान और पौधा रोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें जीवधारियों पशु और मनुष्य के पोषण पर चर्चा की गई।

क्या कहा विशेषज्ञ ने

इस अवसर पर कृषि विज्ञान केंद्र के विशेषज्ञ कमलेश मीणा ने पशुओं में संतुलित पोषक तत्व प्रबंध के बारे में जानकारी दी। कृषि विज्ञान केंद्र के उद्यान विज्ञान विशेषज्ञ डॉ रजनीश श्रीवास्तव द्वारा फल और सब्जियों मैं संतुलित पोषक तत्व प्रबंधन के साथ-साथ पोषण अभियान के तहत पोषण संबंधी जानकारी दी उन्होंने बताया कि स्वस्थ रहने के लिए भोजन में प्रतिदिन तीन सौ ग्राम सब्जी और 100 ग्राम फल शामिल करना चाहिए।

पोषण वाटिका बनाकर सुधारें स्वास्थ्य

प्रक्षेत्र प्रबंधक अजय तिवारी ने कहा कि स्वस्थ रहने के लिए भोजन में पोषक तत्वों का होना अत्यंत आवश्यक है।गांवों में महिलाओं के भोजन में पोषक तत्वों की कमी है। महिलाओं को पोषण वाटिका बनाकर गुणवत्ता युक्त आहार लेने की सलाह दी।

कृषि विज्ञान केन्द्र में पौधा रोपण करते विशेषज्ञ
कृषि विज्ञान केन्द्र में पौधा रोपण करते विशेषज्ञ

क्या कहा केंद्र प्रभारी ने

इस अवसर पर कृषि विज्ञान केंद्र के प्रभारी डॉक्टर आर पी साहू ने किसानों को संतुलित आहार का महत्व और पौधा रोपण अभियान के बारे में किसानों को जागरूक करने के साथ-साथ कृषि विज्ञान केंद्र की संपूर्ण गतिविधियों के बारे में जानकारी दी।

इफको ने किया बीज वितरण

इफको के उप प्रबंधक विवेक त्रिवेदी ने किसानों को पोषण वाटिका से संबंधित बीजों का वितरण किया और किसानों को इफको के उत्पादों के बारे में जानकारी दी।इस दौरान महिलाओं समेत क्षेत्रीय किसान मौजूद रहे।