देवरिया की 5 डिब्बों वाली लाइफ लाइन ट्रेन:दो तहसीलों के बीच चलती है, ट्रेन में सवार रेल कर्मी ही खोलते और बंद करते हैं क्रासिंग का गेट

देवरिया9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
दो तहसीलों को जोड़ती है बरहजिया ट्रेन। - Dainik Bhaskar
दो तहसीलों को जोड़ती है बरहजिया ट्रेन।

इस समय जहां देश में बुलेट ट्रेन और मेट्रो ट्रेन दौड़ रही है। वहीं पूर्वोत्तर रेलवे में एक ऐसी ट्रेन है जो अपने आप में अनोखी है। यह ट्रेन देवरिया जनपद के दो तहसीलों के बीच चलती है। दो तहसीलों के बीच चलने वाली 5 डिब्बे की पैसेंजर ट्रेन क्षेत्र के लोगों की लाइफ लाइन है। देवरिया जनपद के भटनी जंक्शन से बरहज तक जाने के कारण लोग इसे बरहजिया ट्रेन के नाम से जानते हैं।

1896 में रेल लाइन बिछाई कर चलाई गई थी ट्रेन।
1896 में रेल लाइन बिछाई कर चलाई गई थी ट्रेन।

करीब 31 किमी के रूट पर चलने वाली इस ट्रेन का इतिहास

पूर्वोत्तर रेलवे के भटनी से बरहज तक करीब 31 किमी तक चलने वाली इस ट्रेन के इतिहास पर नजर डाले तो पता चलता है की अंग्रेजों के जमाने में देवरिया का बरहज कस्बा जो की सरयू नदी के किनारे बसा है, व्यापार का प्रमुख केंद्र हुआ करता था। जलमार्ग से व्यापारिक जहाजों द्वारा माल की ढुलाई की जाती थी। बरहज में माल उतारने के बाद अंग्रेजों ने इस कस्बे से माल ढुलाई के लिए 1896 में रेल लाइन बिछाई कर ट्रेन चलाई। जिससे सामानों को ले जाने ले आने में आसानी रहे।

चकरा क्रासिंग पर ट्रेन रोककर बन्द किया जाता है गेट

पूर्वोत्तर रेलवे की यह ट्रेन अनोखी इसलिए भी कही जाती है की भटनी से बरहज जाते समय बीच में पड़ने वाले चकरा क्रासिंग पर ट्रेन रोककर गेट बंद किया जाता है। ट्रेन जब चकरा क्रासिंग के पास पहुंचती है तो ट्रेन चालक क्रासिंग के पहले ट्रेन रोक देता है। ट्रेन में मौजूद रेल कर्मी चकरा क्रासिंग का फाटक बंद करते हैं। उसके बाद ट्रेन क्रासिंग पार करती है।

क्रासिंग पार करने के बाद चालक दुबारा ट्रेन रोकता है। रेल कर्मी फाटक खोल कर ट्रेन में चढ़ जाता है तब चालक ट्रेन लेकर बरहज के लिए रवाना होता है। चकरा क्रासिंग पर ट्रेन रुकते ही अगल बगल के गांवों के लोग जिन्हें अपने काम से कहीं जाना होता है वो ट्रेन में सवार हो जाते हैं।

7 बड़े स्टेशनों को जोड़ती है यह ट्रेन।
7 बड़े स्टेशनों को जोड़ती है यह ट्रेन।

छोटे बड़े 7 स्टेशनों पर रुकती है यह सवारी गाड़ी

भटनी से बरहज तक यह ट्रेन कुल 7 छोटे बड़े स्टेशनों पर रुकती है। यह ट्रेन भटनी जंक्शन, पिवकोल, सलेमपुर जंक्शन, देवरहा बाबा हाल्ट, सीसई गुलाब राय, सतरांव और बरहज पर रुकती है।

खबरें और भी हैं...