देवरिया में निकाली गई फाइलेरिया उन्मूलन जागरूकता रैली:ग्रामीणों को किया गया जागरूक, 17 मई तक चलेगा अभियान

देवरिया2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
देवरिया में निकाली गई फाइलेरिया उन्मूलन जागरूकता रैली - Dainik Bhaskar
देवरिया में निकाली गई फाइलेरिया उन्मूलन जागरूकता रैली

देवरिया के पूर्व माध्यमिक विद्यालय तरकुलवा के प्रांगण में रविवार को राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत फाइलेरिया उन्मूलन जागरूकता रैली निकाली गई। जिसका नेतृत्व सीएचसी के अधीक्षक एवं एबीएसए ने संयुक्त रूप से की। रैली विद्यालय परिसर से प्रारंभ होकर तरकुलवा कस्बे की मुख्य सड़क, रोशन मार्केट, मंडी रोड, थाना रोड होकर विद्यालय प्रांगण में पहुंच कर सभा में तब्दील हो गई। रैली में बच्चे, शिक्षक, आशा व आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां और स्वास्थ्यकर्मी फाइलेरिया एक घातक बीमारी है, इससे जिले को मुक्त बनाना है आदि स्लोगनों की नारेबाजी कर लोगों को इसके प्रति जागरूक कर रहे थे।

घर-घर जाकर लोगों को करें जागरूक

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए सीएचसी अधीक्षक डा.अमित कुमार ने कहा कि फाइलेरिया एक गंभीर बीमारी है। स्वास्थ्य कर्मियों का सहयोग करते हुए लोगों को इसके प्रति लोगों को जागरूक करें और दवा का सेवन कराएं। उन्होंने बताया को दो वर्ष से कम आयु के बच्चों एवं गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों को दवा नही खिलायी जाएगी। डॉ मनोज जैन ने कहा कि जिले को फाइलेरिया मुक्त करने के लिए स्वास्थ्यकर्मी घर-घर जाकर लोगों को फाइलेरिया रोग से बचाव की दवाइयां खिलाएंगे।

120 टीमें चलाएंगी अभियान

हेल्थ सुपरवाइजर मुन्ना यादव ने कहा कि यह मच्छरों से होने वाली बीमारी है। उन्होंने मच्छरों से बचाव की जानकारी देते हुए कहा कि तरकुलवा ब्लाक में कुल 120 टीमें फाइलेरिया उन्मूलन के लिए कार्य करेंगी। जो घर-घर जाकर दवा खिलायेंगी। बीसीएम जयप्रकाश यादव ने कहा कि यह अभियान 12 से 17 मई तक चलेगा। इस दौरान एबीएस कृष्ण कुमार गुप्ता, अशरफ सिद्दीकी, के.के.गुप्ता, मुन्ना पाण्डेय, बृजमोहन शर्मा सहित विभिन्न शिक्षक मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...