अलीगंज में मनाया गया सुरक्षित मातृत्व दिवस:गर्भवती महिलाओं को दी गई विभिन्न जानकारियां, 59 महिलाओं की जांचे भी कराई गईं

अलीगंज2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

देश में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना चलाई जा रही है। जिसके तहत प्रत्येक माह की 9 तारीख और 24 तारीख को एचआरपी दिवस मनाया जाता है। एचआरपी दिवस गर्भवती महिलाओं की मृत्यु दर में कमी लाने के लिए भी मनाया जाता है।

इसी क्रम में जनपद एटा के अलीगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर एचआरपी डे मनाया गया जिसमें भारी संख्या में महिलाएं अपना स्वास्थ्य परीक्षण कराने पहुंची स्वास्थ्य कर्मियों ने भी गर्भवती महिलाओं की जांचे की। इस योजना के तहत हाई रिस्क प्रेगनेंसी वाली गर्भवती महिलाओं की जांचें की जाती हैं।

59 महिलाओं की गई जांच

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रत्येक माह की 9 तारीख और चौबीस तारीख को सुरक्षित मातृत्व दिवस मनाया जाता है। इस दौरान गर्भवती का स्वास्थ्य परीक्षण कर उनके हिमोग्लोबिन, ब्लड प्रेशर, कुपोषण, यूरिन आदि जांचें की जाती हैं। एचआरपी दिवस में अलीगंज क्षेत्र की 59 गर्भवती महिलाओं की जांच की गई।

हर महीने की 9 और 24 को होता है आयोजन

इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए चिकित्सा अधीक्षक रंजीत वर्मा ने बताया कि इस आयोजन की तिथि प्रत्येक माह की 9 तारीख और 24 को उच्च जोखिम गर्भावस्था वाली महिलाओं को चिह्नित करने को लेकर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत सुरक्षित मातृत्व दिवस का आयोजन किया गया है।

खबरें और भी हैं...