यूरो 2 वाहनों के टीटीजेड एरिया में नहीं होंगे रजिस्ट्रेशन:ताजमहल को प्रदूषण से बचाने के लिए एटा में भी लागू की गई व्यवस्था

एटा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
एटा में यूरो 2 वाहनों के टीटीजेड एरिया में नहीं होंगे रजिस्ट्रेशन। - Dainik Bhaskar
एटा में यूरो 2 वाहनों के टीटीजेड एरिया में नहीं होंगे रजिस्ट्रेशन।

एटा में यूरो 2 गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन और ट्रांसफर नहीं हो पाने से इन गाड़ी मालिकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसका कारण एटा जनपद का कुछ भाग ताज़ ट्रिपेजियम जोन मे आता है। जैसे जलेसर और अवागढ़ के आसपास के क्षेत्र जो कि आगरा के काफी नजदीक आते हैं।

ताजमहल को प्रदूषण से बचाने के लिये ये व्यवस्था लागू की गई है, जिससे धुएं से ताजमहल काला न हो। इसीलिए आगरा में स्थित ताजमहल के आसपास के जिलों को शामिल करते हुए एक टीटीजेड जोन बनाया गया है, जिसमें जो गाड़ियां यूरो 2 हैं उन गाड़ियों को टीटीजेड एरिया में रजिस्टर्ड एवं ट्रांसफर नहीं किया जा रहा है। और उनकी वैधता तिथि भी नहीं बढ़ाई जा रही है। इसके अतिरिक्त जो क्षेत्र टीटीजेड से बाहर हैं उनका समय बढ़ाया जा रहा है और ट्रांसफर रजिस्ट्रेशन किए जा रहे हैं।

सेफ्टी के लिए बनाया गया जोन
जिन गाड़ियों की कंपनी फिटेड सीएनजी है उन गाड़ियों को सीएनजी पास किया जा रहा हैँ। इस बारे मे जानकारी देते हुए एआरटीओ एटा सत्येंद्र कुमार सिंह ने बताया कि ताज ट्रिपेजियम जोन शासन द्वारा बनाया गया जोन है, जिसके अंतर्गत जो ताजमहल का एरिया आता है उसकी सेफ्टी के लिये ये जोन बनाया गया है। इसके तहत पुरानी जो गाड़ियां हैं जो एनओसी लेकर बाहर से आ रही हैं मथुरा हो चाहे आगरा हो तो उन गाड़ियों को टीटीजेड जोन मे रजिस्टर करने के लिये रोक लगाई है।

टीटीजेड क्षेत्र से बाहर के वाहनो का रजिस्ट्रेशन
जो भी टीटीजेड एरिया से बाहर के क्षेत्र हैं जैसे एटा और अलीगंज वहां पर लोग जो गाड़ियां बाहर से एनओसी लेकर आ रही हैं उन्हें हम दर्ज कर रहे हैं और उनका ट्रांसफर करा रहे हैं। डीजल और पेट्रोल की प्रक्रिया के तहत री-रजिस्ट्रेशन उन एरिया के किए जा रहे हैं जो टीटीजेड क्षेत्र मे शामिल नहीं हैँ। जो टीटीजेड क्षेत्र से बाहर के हैं उनका रजिस्ट्रेशन किया जा रहा हैँ।

छात्र-छात्राओं को किया जाएगा जागरूक
एटा के एआरटीओ ने बताया कि जल्द ही एटा में रोड सेफ्टी अभियान के तहत स्कूल और कॉलेजो मे छात्र छात्राओं को यातायात के नियमों से जागरूक किया जायेगा। उन्होंने कहा कि एटा जनपद में चल रही सभी स्कूल बसों की फिटनेस कराई जा रही है और स्कूल बसों की गाइडलाइन के अनुसार उनका संचालन भी किया जा रहा है। जिन वाहनों का रोड टैक्स जमा नहीं हैँ उनको नोटिस और आरसी जारी करके रोड टैक्स जमा कराया जा रहा हैं।

खबरें और भी हैं...