इटावा में बीजेपी ने मनाया काला दिवस:लोकतंत्र सेनानियों का किया गया सम्मानित, कहा-इन्दिरा गांधी ने नागरिकों का किया था हनन

इटावा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मुख्यातिथि राहुल देव अग्निहोत्री सम्बोधित करते हुए - Dainik Bhaskar
मुख्यातिथि राहुल देव अग्निहोत्री सम्बोधित करते हुए

इटावा में भारतीय जनता पार्टी द्वारा लोकतंत्र सेनानियों का स्वागत सम्मान किया गया। देश में युवा पीढ़ी को संदेश देने के लिए प्रत्येक जनपद में 1975 के आपातकाल के दौरान लोकतंत्र की रक्षा में समर्पित रूप से भागीदारी किए हुए सेनानियों को सम्मानित करने का कार्य कर रही है। तथा राजनैतिक महत्वकांक्षा की पूर्ति के लिए लगाए गए आपातकाल की 47वीं वर्षी को विरोध स्वरूप में हर साल की तरह 'काला दिवस' के रूप में मना रही है।

आपातकाल में लोगों को झेलनी पड़ी थी काफी परेशानी

इस मौके पर अग्निहोत्री ने कहा कि पार्टी का उद्देश्य है कि लोकतंत्र के रक्षा में सेनानियों को इस अप्रतिम योगदान के समय विभिन्न प्रकार के दंश झेलना पड़ा था। उससे वर्तमान व आने वाली पीढ़ी सबक व प्रेरणा लें। उन्होंने कहा कि आपातकाल के दौरान जनता को जो पीड़ा व प्रहार झेलना पड़ा था। वह देश की राजनीतिक दिशा बदलने का कारण बना। आपातकाल के बहाने तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने देश के नागरिकों के अधिकारों का हनन किया था। न्यायपालिका में हार को इंदिरा पचा नहीं सकीं थी और देश में मात्र रेडियो पर संदेश प्रसारण के जरिए ही आपातकाल लागू कर दिया गया था। लाखों लोगों को जेल में डाल दिया गया था।

सम्मानित किए गए लोकतंत्र सेनानी
सम्मानित किए गए लोकतंत्र सेनानी

देश के प्रति संवेदनशील है भाजपा

जिलाध्यक्ष संजीव राजपूत ने कहा कि भाजपा देश के सभ्यता, संस्कृति, धरोहरों के प्रति सदैव संवेदनशील रही है। जिसके परिणाम स्वरूप भाजपा देश के महापुरुषों के लिए समय-समय पर सम्मान समारोह कार्यक्रम आयोजित करती रहती हैं। जिसके क्रम में आज का यह समारोह आयोजित है। करीब 21 महीने तक देश में आपातकाल के दौरान गिरफ्तारी देकर जेल में यातनाएं सहने वाले लोकतंत्र सेनानियों को भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं द्वारा सम्मानित भी किया गया है। आपातकाल के समय जनसंघ के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं को खोज-खोज कर उन्हे जेल में डाला गया। उनके साथ बर्बरता पूर्ण व्यवहार किया गया। उस समय के तत्कालीन प्रधानमंत्री इन्दिरा गांधी ने पद और राजनैतिक महत्वाकांक्षा के लिए आपातकाल लगाया था।

25 लोगों को किया सम्मानित

मुख्य अतिथि राहुल देव अग्निहोत्री, जिलाध्यक्ष संजीव राजपूत सहित पार्टी पदाधिकारियों ने लोकतंत्र सेनानी मानने वाले सहदेव सिंह, पवन जैन, नरेंद्र तिवारी, राममिलन, मुहम्मद क़ासिम, मुहम्मद ज़मीर उर्फ दुर्रे, ऊदल सिंह, बेनीराम, प्रेम सिंह, कामता प्रसाद, यूसुफ खां, चंदन सिंह, शंकर सिंह, श्रीमती शशिप्रभा, धुन्नू सिंह, श्रीमती मुन्नी देवी, गोपाल जी, मंसूर अहमद, श्याम बाबू, मुहम्मद शरीफ़, श्रीमती मुन्नी देवी, व गौतम वर्मा को माला, पटका व पगड़ी पहनाकर स्वागत किया।

कार्यक्रम में मौजूद रहे कार्यकर्ता

कार्यक्रम में मुख्य रूप से प्रदेश कार्यसमिति सदस्य डॉ रमाकांत शर्मा, पूर्व जिला उपाध्यक्ष कृपा नारायण तिवारी, जिला महामंत्री शिवाकांत चौधरी, जिला उपाध्यक्ष विक्रम अग्रवाल, जिला मंत्री डॉ ज्योति वर्मा, जिला मीडिया प्रभारी रोहित शाक्य, विकास भदौरिया, अजय यादव , सतेंद्र राजपूत, पंकज कुशवाहा, राज कुमार वर्मा, वासु चौधरी, जितेंद्र यादव, रवि प्रकाश धनगर, गजेंद्र मिश्रा, जितेंद्र भदौरिया, वैभव मिश्रा सहित पार्टी पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित रहे ।