इटावा में सफारी पार्क में लाए गए 9 लैपर्ड:जिनमें है दो नन्हें शावक, तूफान के कारण कुछ हिस्सा हो गया था छतिग्रस्त

इटावा5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
इटावा में सफारी पार्क में लाए गए 9 लैपर्ड। - Dainik Bhaskar
इटावा में सफारी पार्क में लाए गए 9 लैपर्ड।

इटावा में सफारी पार्क लैपर्डस के लिए जीवनदायिनी बन रही है। अब तक पूरे प्रदेश से 9 लैपर्ड रेस्क्यू कर लाए गए। जिनमें दो नन्हे शावक भी है। पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के ड्रीम प्रोजेक्ट मानी जाने वाली लायन सफारी पार्क जोकि अब मल्टीपल सफारी पार्क है। इसके अंदर वर्तमान में 5 सफारी पार्क मौजूद है। जिनमें से लायन सफारी, लैपर्ड सफारी, डियर सफारी, बियर सफारी, एंटीलोप सफारी बनी है। लेकिन यहां कही न कही धन का अभाव इस सफारी पर काले बादल के तरह मंडराता दिखायी देता है।

छतिग्रस्त लैपर्ड सफारी निर्माण के लिए बजट की जरूरत

पूर्व आए चक्रवात में लैपर्ड सफारी का कुछ हिस्सा छतिग्रस्त हो गया था। जिस कारण उसकी मरम्मत के लिए 20 से 25 लाख रुपए की आवश्यकता है। जिससे कि लैपर्ड सफारी को दूर दराज से आए हुए पर्यटकों को लैपर्डस के दीदार हो सकें। सफारी पार्क में इस वक्त दो शेर तीन भालू और डियर, एंटीलोप ही पर्यटकों को देखने के लिए सफारी पार्क में छोड़े गए हैं। लैपर्ड को पर्यटकों के लिए दिखाने के लिए छतिग्रस्त क्षेत्र का निर्माण होना है उसके बाद ही पर्यटकों लैपर्डस के दीदार हो सकेंगे।

होना है एनिमल हाउस का निर्माण

वहीं सफारी के डिप्टी डायरेक्टर अरुण कुमार सिंह ने बताया लैपर्ड सफारी के लिए एक एनिमल हाउस का निर्माण होना है, मुख्य बिल्डिंग बनी है क्रॉल्स बनने है। हमारे 4 लैपर्डस बहार न्यू नेट सेंटर और हॉस्पिटल के पास हैं। उनको शिफ्ट करना है। सारे जब इसमे आजाएंगे तो इनका एरिया दो भाग में बांटकर यह लैपर्ड सफारी भी खोल दी जाएगी। हाल ही में मेरठ से रेस्क्यू करके लेयर्ड लाया था उसका पिछला भाग पेरालाइज है किस वजह से है उसका अभी पूरा ज्ञात नही हो सका है। क्योंकि उसको ट्रंकलाइज करके किसी तरह से लाया गया था। बहुत गम्भीर स्तिथि में था लग रहा था कि वो बेचेगा नही लेकिन हमारे डॉक्टर्स और टीम ने उसके दिन रात मेहनत करके उसको जीवित कर लिया घाव भी भर गए है। लेकिन दो घाव अभी है । लेकिन अभी पीछे का हिस्सा पैरालाइज्ड है। उसको थोड़ा और सही हो जाएगा। खाना पीना शुरू कर दिया है। इस समय सफारी पार्क में 9 लैपर्डस है सभी रेस्क्यू करके लाए गए हैं। जिनमे से 2 छोटे बच्चे भी है। इस समय सफारी पार्क में 9 लैपर्डस, 82, ब्लैक बग,12 सांभर 48 स्पॉटेड डियर 3 भालू मौजूद है।