कायमगंज में उपस्वास्थ्य केंद्र बना मयखाना:सरकार की योजनाओं का बन रहा मजाक, गुटैटी दक्षिण में बने उपस्वास्थ्य केंद्र पर नही आती नर्स

कायमगंज9 दिन पहले

ग्रामीण क्षेत्रों की स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर बनाने के लिए सरकार ने ग्राम पंचायत स्तर पर उप स्वास्थ्य केंद्रों की व्यवस्था की है ।लेकिन अगर बात की जाए तो उप स्वास्थ्य केंद्रों पर अधिकतर ताला ही लटका रहता है । लेकिन शमसाबाद विकास खंड के ग्राम पंचायत गुटैटी दक्षिण में बने उप स्वास्थ्य केंद्र का हाल बेहाल है।

पड़ताल में मिलीं दारू की खाली शीशीयां

जब दैनिक भास्कर द्वारा इस उप स्वास्थ्य केंद्र की पड़ताल की गई तो बने कमरों में खाली शराब के पव्वे पड़े मिले । वही एक ईंटों से बना हुआ चूल्हा भी मिला ।जिससे साफ जाहिर होता है कि उप स्वास्थ्य केंद्र अराजक तत्वों का अड्डा बन गया है।

सिर्फ नाम के लिए बना उप स्वास्थ्य केंद्र।
सिर्फ नाम के लिए बना उप स्वास्थ्य केंद्र।

उप स्वास्थ्य केंद्र पर कभी नहीं आती नर्स

ग्रामीण बताते हैं कि यहां कभी भी नर्स नहीं आई हैं । एक तरफ जहां सरकार ने ग्रामीणों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिले इसके लिए लाखों रुपए की लागत लगाकर उप स्वास्थ्य केंद्र बनवाया ।तो वहीं उप स्वास्थ्य केंद्र में तैनात कर्मचारी इसे ठेंगा दिखा रहे हैं । ग्रामीणों ने बताया कि है उप स्वास्थ्य केंद्र लगभग 5 वर्ष पूर्व बनवाया गया। लेकिन आज तक यहां तैनात कोई भी कर्मचारी नहीं आया है । इससे लग रहा है कि यह कर्मचारी आज भी अपनी मनमानी कर रहे हैं ।

ग्रामीण गुड्डू तथा उमेश सिंह आदि ने बताया कि जब भी कोई बीमार या उसे डॉक्टर की जरूरत होती है तो लगभग 10 किलोमीटर दूर शमसाबाद ही जाना पड़ता है। जब इस संबंध में सीएमओ डॉ सतीश चन्द्रा से बात की गयी तो उन्होंने बताया कि जानकारी की जाएगी कि यहाँ कौन नर्स तैनात है। आखिर क्यों नहीं स्वास्थ्य केंद्र में पहुंच रही है । जांच करा कर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी ।

खबरें और भी हैं...