किराये का भवन न ढूंढ सका स्वास्थ्य विभाग:फर्रुखाबाद में 8 महीने बाद भी शुरू नहीं हो सकी 2 PHC, खरीदी जा चुकी 6 लाख की सामग्री स्टोर में डंप

फर्रुखाबाद4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

फर्रुखाबाद शहर में बीते वित्तीय वर्ष में स्वीकृत 2 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों की शुरुआत 8 महीने बाद भी नहीं हो सकी है। स्वास्थ्य विभाग अभी तक केंद्र संचालन के लिए किराए का भवन भी नहीं खोज पाया है। दोनों PHC के लिए खरीदी गई 6 लाख की सामग्री स्टोर में डंप कर दी गई है।

वित्तीय वर्ष 2021-22 में शासन से जनपद में 2 नगरीय PHC स्वीकृत किए गए। शासन से आदेश भी अगस्त 2021 में विभाग को जारी कर दिया गया। भवन निर्माण न होने तक केंद्र को किराए के भवन में चलाने के आदेश है। 1200 वर्ग फीट में निर्मित 7 कमरों के भवन के लिए 15000 रुपए किराया निर्धारित है। इनमें एक केंद्र शहर के ITI चौराहे के पास, जबकि दूसरा फतेहगढ़ में जिला जेल के पास खोला जाना है।

स्वास्थ्य विभाग अब तक एक भी PHC के लिए भवन नहीं ढूंढ सका है। इससे लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं मिलना तो दूर की कौड़ी के समान है। दोनों केंद्रों के लिए उपकरण बेड, कुर्सी आदि फर्नीचर के लिए विभाग को 6 लाख रुपए शासन से दिए गए थे। इन से 8 बेड, रिवॉल्विंग चेयर, चिकित्सीय उपकरण खरीदे जा चुके हैं। यह सामग्री 3 माह से अधिक समय से स्टोर में डंप है।

नवदिया में देखा गया भवन
ACMO स्टोर डॉ. सर्वेश यादव ने बताया, गत वित्तीय वर्ष में शासन से मिला धन 8 मार्च तक खर्च करना था। इसलिए दोनों केंद्रों के लिए कुल 42 वस्तुओं की खरीदारी की जा चुकी है। इसे स्टोर में रखवा दिया गया है। NHM के नोडल अधिकारी ACMO डॉ. दलबीर सिंह ने बताया, जिला जेल के पास PHC खोलने के लिए नवादिया में भवन देखा गया है, जो उपयुक्त हो सकता है। उसे शीघ्र ही फाइनल कर दिया जाएगा। ITI चौराहे की आसपास अभी कोई भवन नहीं मिल सका है। उसके लिए तलाश की जा रही है।

खबरें और भी हैं...