फर्रुखाबाद डायल 104 पर लें प्रधानमंत्री वंदना योजना की जानकारी:एक अप्रैल से आठ अगस्त तक 4062 गर्भवती महिलाओं का हो चुका है पंजीकरण

फर्रुखाबाद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
योजना के बारे में जानकारी देते सीएमओ डॉ अवनींद्र कुमार। - Dainik Bhaskar
योजना के बारे में जानकारी देते सीएमओ डॉ अवनींद्र कुमार।

पहली बार गर्भवती होने वाली महिलाओं के बेहतर स्वास्थ्य देखभाल और पोषण के लिए प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ दिया जाता है। योजना के तहत तीन किश्तों में 5000 रुपये सीधे बैंक खाते में दिए जाते हैं। इस योजना के तहत लाभार्थियों की जानकारी बढ़ाने और समस्याओं के समाधान के लिए नया हेल्पलाइन नंबर-104 जारी किया गया है। यह कहना है CMO यानी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अवनीन्द्र कुमार का है।

CMO ने बताया कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत किसी भी प्रकार की जानकारी एवं समस्या के समाधान के लिए अब हेल्पलाइन नम्बर-104 डायल करना होगा। यहां से कोई भी व्यक्ति योजना संबधी जानकारी ले सकता है। उन्होंने बताया फर्रुखाबाद में एक अप्रैल से आठ अगस्त तक 4062 गर्भवती महिलाओं द्वारा योजना का लाभ लेने को पंजीकरण कराया गया है।

जिला कार्यक्रम समन्वयक आशुतोष यादव ने बताया कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना वर्ष 2017 से जब से यह योजना शुरू हुई है। जिले में अब तब 17.68 करोड़ रुपए का भुगतान लाभार्थियों को किया जा चुका है। वहीं इस वित्तीय वर्ष में अब तक 1.59 करोड़ रुपए का भुगतान हो गया है।

तीन किस्तों में मिलते हैं 5 हजार रुपये
पहली बार गर्भवती होने वाली महिला को तीन किश्तों में 5,000 रूपए दिये जाते हैं। इसके लिए पंजीकरण कराना पड़ता है। रजिस्ट्रेशन होते ही लाभार्थी को 1,000 रूपए की पहली किश्त सीधे उसके खाते में जाती है। दूसरी किश्त 2,000 रूपये की प्रसव पूर्व पहली जांच होने पर और 2000 रूपये की तीसरी किश्त बच्चे के जन्म के बाद टीकाकरण का पहला चक्र पूरा होने के बाद दी जाती है। यह सभी भुगतान लाभार्थी के बैंक के खाते में सीधे किये जाते हैं। स्वास्थ्य विभाग इस योजना को साकार करने की जिम्मेदारी निभा रहा है।