बकरियों में PPR का रोग, 30 की मौत:फर्रुखाबाद में राजस्थान से आई बकरियों में फैल रही बीमारी, 2 से 3 दिन में हो जाती है मौत

फर्रुखाबाद3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

फर्रुखाबाद के मोहम्मदाबाद ब्लॉक क्षेत्र के गांव में बकरियों में PPR (पेस्ट डेस पेटिट्स रूमिनेंट्स) बीमारी फैल गई है। इससे बकरी पालन करने वाले चिंतित हैं। बीमार होने के बाद बकरियों की 2 से 3 दिन में मौत हो जाती है। पशु चिकित्साधिकारी का कहना है, यह बीमारी राजस्थान से आई बकरियों से फैली है।

मोहम्मदाबाद ब्लॉक क्षेत्र के कन्हेपुर, नगला पाती, नंद गांव, मोती नगला आदि गांवों में बकरियों और भेड़ में PPR नाम की बीमारी फैल गई है। इससे बकरियां मर रही हैं। इस बीमारी ने बकरी पहले हाफती है और फिर नाक बहने लगती है। बकरी सुस्त होकर धूप में खड़ी रहती है।

इसके बाद में 2 से 3 दिन में मर जाती है। कन्हेपुर गांव निवासी नीलेश ने बताया, उनके पास 60 बकरियां थीं। बीमारी की वजह से 5 दिन में 20 बकरियां मर गईं और लगभग 20 बकरियां बीमार हैं। झोलाछाप से वह हजारों रुपए का इलाज करवा चुके हैं, लेकिन कोई फायदा नहीं है। गांव के ही छक्कू लाल की भी 2 बकरियां मर गईं।

जानें क्या बोले जिम्मेदार
पशु चिकित्साधिकारी बाबू सिंह ने बताया, PPR बीमारी अपने यहां नहीं है। राजस्थान से लोग बकरियां लाए हैं। उन्हीं से यह बीमारी फैली है। इस बीमारी से बचने के लिए वैक्सिन लगाई जाती है। यह वैक्सीन इस समय उपलब्ध नहीं है।

खबरें और भी हैं...