फतेहपुर में दिखने लगा कोयला संकट का असर:ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति व्यवस्था हुई बेपटरी, सिर्फ 5 से 6 घंटे मिल रही बिजली

फतेहपुर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फतेहपुर में दिखने लगा कोयला संकट का असर। - Dainik Bhaskar
फतेहपुर में दिखने लगा कोयला संकट का असर।

विद्युत संयंत्रों में कोयले का संकट स्थानीय स्तर पर भी नजर आने लगा है। उत्पादन कम होने से बिजली कटौती शुरू हो गई है। फतेहपुर जिले के शहरी इलाकों में 24 व ग्रामीण इलाकों में 18 घंटे बिजली आपूर्ति देने के निर्देश हैं, लेकिन कोयले की कमी के कारण विद्युत संयंत्रों पर बिजली का उत्पादन पूरी क्षमता के साथ नहीं हो पा रहा है। इससे आपूर्ति प्रभावित हो रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति का व्यापक संकट उत्पन्न हो गया है। हालात ये हैं कि 10 घंटे भी बिजली मिलनी मुश्किल है। उपभोक्ताओं को न तो दिन में ठीक से बिजली मिल पा रही है और न ही रात में।

बिजली आपूर्ति व्यवस्था सुधारने की मांग

बता दें कि कोयला संकट के चलते विभिन्न इकाइयों में बिजली उत्पादन प्रभावित होने का सीधा असर ग्रामीण क्षेत्रों की विद्युत आपूर्ति व्यवस्था पर पड़ा रहा है। इससे न सिर्फ घरेलू कामकाज प्रभावित हो रहे हैं, बल्कि छोटे उद्योग-धंधों पर भी असर देखने को मिल रहा है। गर्मी से निजात पाने के लिए ग्रामीण हाथ वाले पंखे व गमछे का सहारा ले रहे हैं। ग्रामीणों ने प्रशासन से जल्द से जल्द आपूर्ति व्यवस्था में सुधार किए जाने की मांग की है।

पहले 15 से 16 घंटे बिजली मिलती थी

बिंदकी तहसील क्षेत्र के 16 कस्बों व ग्रामीण अंचलों में पहले 15 से 16 घंटे बिजली मिलती थी, लेकिन अब मात्र 6 से 8 घंटे बिजली मिल रही है, जिससे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। स्थानीय निवासी रमेश चंद्र मिश्रा का कहना है कि सरकार का दावा है कि 24 घंटे बिजली देंगे, लेकिन यहां मनमानी चल रही है। सिर्फ 5 से 6 घंटे बिजली मिल रही है। अभी नवरात्रि का समय चल रहा है। पूजा-पाठ में भी बिजली की आवश्यकता पड़ती है, लेकिन व्यवस्था बहुत खराब है।

बिजली विभाग के अधिकारी बोले- सुधर रही स्थिति

क्षेत्रवासी रियाशत अली की मानें तो पहले 15 घंटे बिजली मिल रही थी, लेकिन अब मात्र 6 घंटे ही मिल रही है। उन्होंने बताया कि रात में 12 बजे बिजली आती है तब जाकर खाना बनता है। बिजली न आने के कारण हम लोगों को बहुत परेशानी उठानी पड़ती है। यही हाल हुसैनगंज क्षेत्र के कस्बे का है। बिजली संकट को लेकर अधीक्षण अभियंता राकेश कुमार ने बताया कि शाम 6 बजे से सुबह 8 बजे तक बिजली दी जाएगी। बीच में थोड़ा ज्याादा दिक्कत हो गई थी, लेकिन अब स्थिति में सुधार हो रहा है। अब 18 घंटे बिजली मिलेगी।

खबरें और भी हैं...