महिलाओं को सरकारी योजनाओं का फायदा दिलाएगी महिला पुलिस:महिला बीट की सिपाही जाएंगी गांव-गांव; बहन-बेटियों को बताएंगी कि किन योजनाओं का उन्हें मिल सकता है फायदा

फिरोजाबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
महिला पुलिसकर्मियों को ट्रैनिंग दी गई है। - Dainik Bhaskar
महिला पुलिसकर्मियों को ट्रैनिंग दी गई है।

फिरोजाबाद में आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं की मदद महिला पुलिस करेगी। सरकार की योजनाओं का फायदा दिलवाएंगी। इसके लिए सभी थानों में महिला बीट की नियुक्ति की गई है। महिला सिपाहियों को अलग-अलग​ विभागों से प्रशिक्षण भी दिया गया है। प्रशिक्षण पाने वाली महिला सिपाही अलग-अलग गांवों में चौपाल लगाकर महिलाओं को कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देना है।

प्रदेश सरकार अपने सौ दिन के अभियान में महिला सशक्तीकरण पर भी काफी काम कर रही है। हर थाने में गांव और मोहल्लों की संख्या के आधार पर महिला बीट की नियुक्ति की गई है। इस पर तैनात महिला सिपाही अपने क्षेत्र में जाकर महिलाओं को 1090, डायल 112 जैसे हेल्पलाइन की जानकारी दे रही हैं। जिससे महिलाएं किसी भी प्रकार का उत्पीड़न या परेशानी होने पर पुलिस से मदद ले सकें। सरकार ने अब बीट पर तैनात सिपाहियों को योजनाओं की जानकारी हर गरीब महिला तक पहुंचाने की जिम्मेदारी भी दे दी है। इसके लिए उन्हें बाकायदा प्रशिक्षण भी दिया गया है।

इन योजनाओं की दी गई जानकारी
इसमें उन्हें पेंशन योजना, राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना, कन्या सुमंगला, जननी सुरक्षा योजना, शिशु सुरक्षा, पीएम आवास योजना, सीएम आवास योजना, छात्रवृत्ति योजना, शादी अनुदान, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, दीनदयाल उपाध्याय स्वरोजगार आदि योजनाओं की जानकारी दी गई है।

5 विभागों ने दिया प्रशिक्षण
बीट सिपाहियों को चिकित्सा विभाग, जिला ग्राम्य विकास अभिकरण, समाज कल्याण, समाज कल्याण अधिकारी विकास और जिला प्रोबेशन विभाग ने मंगलवार को थाना उत्तर, दक्षिण, रामगढ़, रसूलपुर, लाइनपार, मटसेना, टूंडला, नारखी, पचोखरा, नगला सिंघी और महिला थाने की बीट सिपाहियों को प्रशिक्षण दिया। नोडल एवं जिला समाज कल्याण अधिकारी डा. प्रज्ञा शंकर तिवारी ने बताया कि पुलिसकर्मी सीधे जनता के संपर्क में रहते हैं। इसलिए महिला बीट सिपाहियों को योजनाओं की जानकारी दी गई है। अब ये सिपाही जरूरतमंद महिलाओं को योजनाओं का लाभ दिलाने में मददगार बनेंगी।

सरकारी योजनालाभ लेने वाली महिलाएं
मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना405
शादी अनुदान योजना124
वृद्धावस्था पेंशन27034
राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ1293
दशमोत्तर छात्रवृत्ति9043
पूर्व दशम छात्रवृत्ति2012
अत्याचार उत्पीड़न राहत योजना67
निराश्रित महिला पेंशन40195
कन्या सुमंगला योजना8494
मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना76
खबरें और भी हैं...