फिरोजाबाद में संचारी रोग नियंत्रण को लेकर अलर्ट:पिछली बार बिगड़े थे हालात, डेंगू से गई थी सैकड़ों जान; खाली प्लाटों से पानी निकासी के आदेश

फिरोजाबाद6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पिछली बार फिरोजाबाद में डेंगू बीमारी से सैकड़ों ने अपनी जान गंवाई थी। इस बार ऐसा कुछ न हो इसके लिए नगर निगम अलर्ट मोड पर है। बारिश के मौसम में अक्सर संचारी रोग फैलने की आशंका बनी रहती है। इसे लेकर कर्मचारियों को शहर भर में विशेष सफाई अभियान चलाने और खाली प्लाटों में भरे हुए पानी को निकलवाने के निर्देश दिए गए हैं।

कई मासूम बच्चों की गई थी जान
पिछले साल बारिश के मौसम में नई आबादी वाले इलाकों में गंदगी व जलभराव के चलते घर-घर चारपाई बिछ गई थी। उचित उपचार न मिलने के कारण कई मासूमों की जान चली गई थी। नई आबादी के इलाकों में जल निकासी व सफाई व्यवस्था में सुधार के लिए कई दिनों तक अधिकारी, कर्मचारी दौड़ते रहे। मेयर, नगर आयुक्त व अधिकारियों ने घर-घर जाकर लोगों को जागरूक किया।

पिछली बार अस्पतालों में मरीजों को भर्ती करने की जगह नहीं मिली थी।
पिछली बार अस्पतालों में मरीजों को भर्ती करने की जगह नहीं मिली थी।

इसके बाद भी हालात काबू में आने में काफी समय लगा। नगर आयुक्त प्रेरणा शर्मा ने कहा, संचारी रोग नियंत्रण के लिए नई आबादी वाले इलाकों में अभी से पूरी तैयारी कर लें। ऐसे इलाकों में सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने के साथ नाले-नालियों की सफाई करा दें। खाली प्लाटों में ट्रॉली लगाकर पानी की निकासी कराएं।

पानी एकत्रित न करने की दी सलाह
सभी सैनिटरी इंस्पेक्टर, सुपरवाइजरों की जिम्मेदारी होगी कि संचारी रोग नियंत्रण के लिए घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करें। कूलर और बड़े बर्तनों में अधिक दिनों तक पानी भर कर रखें, क्योंकि साफ पानी में ही डेंगू का लार्वा पनपता है। अपर नगर आयुक्त अरविंद कुमार राय ने सभी कर्मचारियों को रोस्टर के हिसाब से अपने-अपने वार्ड में कार्य करने के निर्देश दिए हैं।

खबरें और भी हैं...