'खेत तालाब योजना' से किसानों को मिलेगा लाभ:फिरोजाबाद में सिंचाई और जल स्तर बढ़ाने को मांगे ऑनलाइन आवेदन, लागत का 50 प्रतिशत अनुदान देगी सरकार

फिरोजाबाद3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
'खेत तालाब योजना' के तहत किसानों के खेत में तालाब बनाए जाएंगे। - Dainik Bhaskar
'खेत तालाब योजना' के तहत किसानों के खेत में तालाब बनाए जाएंगे।

फिरोजाबाद के किसान फसलों की सिंचाई समय से न होने के कारण परेशान रहते हैं। भूगर्भ जल स्तर गिरने से पानी नहीं मिल पाता है। अधिकांश किसान बारिश के पानी पर निर्भर रहते हैं। समय से बारिश न होने के कारण किसानों की फसल तक सूख जाती है। ऐसे में सरकार 'खेत तालाब योजना' से किसानों को लाभान्वित करने की योजना तैयार कर रही है। जल संरक्षण के साथ ही किसानों को सिंचाई का साधन मुहैया कराने के लिए सरकार खेत तालाब बनाने पर जोर दे रही है। इससे भूगर्भ जलस्तर में भी सुधार होगा।

डार्क जोन में हैं 6 ब्लॉक
जिले में बहुत से ऐसे गांव हैं, जहां फसलों की सिंचाई के लिए नदी, नहर और रजवहा जैसे साधन नहीं हैं। ऐसे किसानों की संख्या भी बहुत नहीं है, जो अपने खेत की सिंचाई के लिए नलकूप लगवा सकें। डार्क जोन में होने के कारण जिले के 9 में से 6 ब्लॉकों में नए नलकूप लगाने पर रोक भी है। ऐसे में इन किसानों को खेती में काफी परेशानी होती है। वे पूरी तरह वर्षा पर निर्भर रहते हैं। सरकार ने ऐसे किसानों के लिए खेत तालाब योजना लागू की है। इसमें किसानों के खेत में ही तालाब बनाया जाता है। जिसकी कुल लागत एक लाख 5 हजार रुपए है। सरकार इस पर 50 प्रतिशत अनुदान देती है।

ऑनलाइन करिए आवेदन
भूमि संरक्षण अधिकारी डॉ. योगेंद्र सिंह ने बताया, इस साल सरकार ने कोई लक्ष्य तय नहीं किया है। किसानों से ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। इच्छुक किसान यूपी एग्रीकल्चर डॉट कॉम पर जल्द से जल्द आवेदन करें। किसानों का चयन पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर किया जाएगा। इस योजना में चयनित होने वाले किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

खबरें और भी हैं...