• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Firozabad
  • The Displeasure Of The Authorities Is Increasing Due To The Lack Of Increase In The Number Of Students On The Prerna Portal, Notices Were Given For Not Increasing The Number Of Students In 196 Schools.

फिरोजाबाद में अशिक्षित बच्चा मिला तो शिक्षक पर होगी कार्रवाई:प्रेरणा पोर्टल पर छात्र संख्या न बढ़ने से अधिकारी नाराज, 196 स्कूलों को भेजा गया नोटिस

फिरोजाबाद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
स्कूल चलो अभियान के तहत बच्चों की संख्या बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है - Dainik Bhaskar
स्कूल चलो अभियान के तहत बच्चों की संख्या बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है

फिरोजाबाद में अशिक्षित बच्चा मिलने पर अब शिक्षक के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। बेसिक शिक्षा विभाग के प्रेरणा पोर्टल पर 196 परिषदीय स्कूलों में नवीन नामांकन संख्या शून्य है। बीएसए ने नाराजगी जताते हुए प्रधानाध्यापकों और शिक्षक-शिक्षिकाओं को नोटिस जारी किया है।

स्कूल चलो अभियान में नहीं ली रूचि
शासन ने नए शैक्षिक सत्र 2022-23 में स्कूल चलो अभियान के तहत परिषदीय स्कूलों में छात्र संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए थे। प्रधानाध्यापक, शिक्षक-शिक्षिकाओं को बढ़ी हुई छात्र संख्या का डाटा प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड करना है। अब तक 36,952 के सापेक्ष 24 हजार की छात्र संख्या बढ़ सकी है। अब विभागीय अधिकारी स्कूलवार देख रहे हैं, कि किस स्कूल में कितने नवीन नामांकन हुए हैं। बीएसए अंजली अग्रवाल ने बताया कि पहले जीरो नामांकन वाले स्कूलों की सूची तैयार कराई गई है। जिसमें 196 स्कूलों में एक भी नवीन प्रवेश नहीं हुआ है। इन स्कूलों को नोटिस जारी करते हुए दो दिन का समय दिया है। इसके बाद इन पर कार्रवाई की जाएगी।

रेंडम होगी चेकिंग
इसके बाद जिला स्तर पर रेंडम चेकिंग कराई जाएगी। अगर कहीं पर छह साल से 14 वर्ष तक का बच्चा अशिक्षित मिलता है तो प्रधानाध्यापकों पर कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा है कि एक भी बच्चा अशिक्षित नहीं मिलना चाहिए। अशिक्षितों को शिक्षित बनाने के लिए लगातार अभियान चलाए जा रहे हैं। फिरोजाबाद के हर गांव और गली मुहल्लों में जाकर शिक्षक बच्चों को स्कूल तक पहुंचाने का काम करेंगे।

खबरें और भी हैं...