आगरा जोन के सबसे बड़े थाने की कम होंगी सीमाएं:फिरोजाबाद के रजावली में बन रहा दूसरा थाना, कम होंगी चौकियां, इसी महीने हो सकता है शुरू

फिरोजाबाद5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नारखी क्षेत्र में ही बना है रजावली थाना - Dainik Bhaskar
नारखी क्षेत्र में ही बना है रजावली थाना

आगरा जोन में फिरोजाबाद जिले का नारखी सबसे बड़ा थाना है। पुलिस चौकियां अब कम हो जाएंगी। रजावली में बन रहे नए थाने में इन्हें शामिल किया जाएगा। थाने की इमारत इसी महीने बन कर तैयार हो जाएगी। इसके बाद फरियादियों को आसानी से न्याय मिल सकेगा।

10 थानों के बॉर्डर को छूती हैं थाने की सीमाएं
जिले के नारखी थाना क्षेत्र के आस-पास के दस थानों के बार्डर को छूता है और तीन जिलों की सीमाओं से इसकी सीमा लगती हैं। 10 चौकियों वाले नारखी थाना क्षेत्र में 94 गांव पड़ते हैं। इनके 112 मजरा अलग से हैं। स्थिति ये है कि गोथुआ गांव में अगर कोई वारदात हो तो थाने से पुलिस के पहुंचने में एक घंटे से ज्यादा समय लगता है। आगरा के बरहन थाने के बार्डर पर स्थित गांव गोथुआ पहुंचने के लिए नारखी की पुलिस एटा के सकरौली थाने के सामने से गुजरती है। वहीं नगला अखई में 14 किमी की दूरी तय करने वाली पुलिस फरिहा थाने के सामने से गुजरती है, जबकि फरिहा से नगला अखई की दूरी मात्र एक से डेढ़ किमी है।

इसी थानाक्षेत्र में है जिला जेल
नारखी थाना क्षेत्र में जिला जेल, मेडिकल कालेज, स्टेडियम, कांच उद्योग विकास केंद्र भी आता है। इस समस्या को देखते हुए अब इस क्षेत्र में नए थाने का निर्माण किया जा रहा है। नया थाना रजावली चौराहा पर बनाया जा रहा है। इसकी तीन मंजिला इमारत तैयार है। माना जा रहा है कि इसी महीने यह थाना शुरू हो सकता है। इसे लेकर सीओ अभिषेक श्रीवास्तव का कहना है कि थाने पर काम चल रहा है। जल्द ही इस रजावली थाने को शुरू करा दिया जाएगा। इसके बाद फरियादियों को काफी हद तक राहत मिलेगी। उन्हें किसी भी शिकायत के लिए दूर नहीं जाना पड़ेगा। पूरे जोन में नारखी से बड़ा कोई थाना नहीं है। इसलिए नया थाना बनाने का प्रस्ताव काफी पहले भेजा गया था। 7.70 करोड़ की लागत से नए थाने की इमारत बन रही है। जो इसी महीने हैंडओवर होने की उम्मीद है।

थाने की स्थिति एक नजर में
1 प्रभारी
15 उपनिरीक्षक
37 हेड कॉन्स्टेबल के सापेक्ष तैनात हैं 24
186 कांस्टेबल के सापेक्ष तैनात हैं 52
5 महिला कांस्टेबल के सापेक्ष तैनात हैं 12
4 पुलिस वाहन हैं।

कम होंगी ये 4 चौकियां
04 चौकी हो जाएंगी कम। रजावली, नगला बीच, तजापुर एवं बछगांव चौकी नए थाना क्षेत्र में शामिल होने की चर्चा है।

खबरें और भी हैं...