फिरोजाबाद में आज योग को उमड़ेगी भीड़:पुलिस लाइंस मैदान में सुबह छह बजे दो हजार लोग एक साथ करेंगे योग

फिरोजाबाद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
योग को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं - Dainik Bhaskar
योग को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं

तन और मन दोनों की सेहत बनाने के लिए फिरोजाबादवासी मंगलवार सुबह योग करने जुटेंगे। सूर्योदय से पहले पार्कों और मैदानों में योग शिविर शुरू हो जाएंगे। पुलिस लाइंस मैदान में सुबह छह बजे से दो हजार लोग एक साथ योग करेंगे। वहीं यमुना किनारे प्रकृति की गोद में भी योगाभ्यास किया जाएगा।

साप्ताहिक चल रहा है योग
विश्व योग दिवस को लेकर लोग उत्साहित हैं। 14 जून से लगातार कार्यक्रम हो रहे हैं। मंगलवार को प्रशासन और भाजपा के साथ ही कई सामाजिक संगठनों ने योग शिविरों का आयोजन किया है, जो सुबह पांच बजे से शुरू हो जाएंगे। जिला प्रशासन ने पुलिस लाइंस मैदान में सुबह छह बजे से सामूहिक योगा का कार्यक्रम रखा है। इसमें डीएम रवि रंजन, एसएसपी आशीष तिवारी, सीडीओ चर्चित गौड़ के साथ ही सभी अधिकारी, कर्मचारी, छात्र छात्रा एवं आमजन योगा करेंगे। यहां एक साथ दो हजार लोगों के योगा करने की व्यवस्था की गई है।

साफ सुथरे होंगे स्थान
जिलाधिकारी ने नगरपालिका अधिशासी अधिकारी को निर्देश दिए कि कार्यक्रम स्थलों पर साफ-सफाई, चूना-कलई दुरुस्त किया जाए, शौंचालय की मोबाइल टायलेट व्यवस्था होनी चाहिए, पीने के पानी की भी व्यवस्था कार्यक्रम स्थलों पर कराईं जाए। उन्होने उप निदेशक कृषि व परियोजना अधिकारी नगरीय विकास अभिकरण से योग के लिए मंच और पुलिस ग्राउण्ड की सभी तैयारियों की जानकारी प्राप्त की। इसी प्रकार से जिला पूर्ति अधिकारी व जिला पंचायत राज अधिकारी को जनपान व ड्रोन फोटोग्राफी व वीडीयो रिकॉर्डिंग की व्यवस्था तथा उपायुक्त उद्योग व सहायक श्रमायुक्त से योगा टी शर्ट की उपलब्धता की जानकारी प्राप्त की। नगर मजिस्ट्रेट, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग को योगा अभ्यर्थियों को बैठने का ले आउट प्लान किस कलर की टी शर्ट के योगार्थी किस जगह पर बैठेंगे इसकी भी जानकारी प्राप्त की।

लाने ले जाने की है व्यवस्था
उन्होंने बताया कि योगा दिवस में प्रतिभाग करने वाले विद्यार्थियों को लाने व ले जाने की व्यवस्था सुनिश्चित की गयी है इसके लिए वरिष्ठ सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी राजेश कर्दम द्वारा बसों को लगाया है, जो प्रातः से ही शहर के महात्मा गांधी बालिका इंटर कॉलेज, दाऊ दयाल गर्ल्स इंटर कॉलेज, श्रीमती सुगरा बेगम गर्ल्स इंटर कॉलेज, इस्लामिया इंटर कॉलेज, रेवती देवी कन्या इंटर कॉलेज, दाउदयाल स्पोटर्स स्टेडियम जलेसर रोड़, इसी प्रकार से शिकोहाबाद के डीआर इंटर कॉलेज, पाली इंटर कॉलेज आदि विद्यालयों से छात्र-छात्राओं व खिलाड़ियों को बसों द्वारा योगा स्थल पुलिस लाइन पर लाया जाएगा, इसके लिए अलग-अलग बसों पर अलग-अलग प्रभारियों को लगाया गया है, जो स्वव्यवस्थित तरीके से योगार्थियों को लाने व ले जाने की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे।

खबरें और भी हैं...