मेक इन इंडिया के लिए एक बड़ा कदम:इलेक्ट्रो गैल्वनाइज्ड स्टील पर एंटी डंपिंग ड्यूटी लगाए जाने का अमेरिकन प्रीकॉट ने किया का स्वागत

4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भारत सरकार ने हाल ही में विदेशों से आयात किए जाने वाले कुछ स्टील उत्पादों पर एंटी-डंपिंग ड्यूटी (Anti-Dumping Duty) लगाने का फैसला किया है। एक जांच के बाद पाया गया कि इन वस्तुओं के कारण घरेलू उत्पादकों को काफी नुकसान हुआ है।

इसके बाद यह फैसला लिया गया, शुभ गौतम एवं अमेरिकन प्रीकॉट (Shubh Gautam and American Precoat) के द्वारा 28 दिसम्बर 2021 को डायरेक्टरेट जनरल ऑफ ट्रेड रेमेडीज (DGTR) के समक्ष एक आवेदन दायर किया गया था। इसमें कोरिया, जापान और सिंगापुर जैसे देशों से एंटी-डंपिंग ड्यूटीस की जांच की अपील की गई थी।

लगभग एक साल की कड़ी मेहनत के बाद आखिरकार इलेक्ट्रो गैल्वेनाइज्ड स्टील पर भारत सरकार के द्वारा एंटी डंपिंग ड्यूटी लगाने का फैसला लिया गया।

अमेरिकन प्रीकॉट स्पेशलिटी के मुख्य तकनीकी वास्तुकार शुभ गौतम (Shubh Gautam) ने अपना उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, "यह एक लंबी लड़ाई थी। हालांकि, अब निर्णय हमारे देशवासियों के पक्ष में आया है तो हमें यकीन है कि हमारी घरेलू स्टील निर्माता कंपनियों को बहुत लाभ होगा, क्योंकि उन्हें अब महंगे दामों पर विदेशों से स्टील आयात करने की आवश्यकता नहीं होगी।

सरकार के इस फ़ैसले से स्थानीय स्टील निर्माताओं को विदेशी निर्यातकों की मनमानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

अमेरिकन प्रीकॉट के शुभ गौतम (Shubh Gautam), प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नक्शेक़दम पर चलते हुए देशवासियों से स्वदेशी वस्तुओं के उपयोग को बढ़ावा देने और लोकल वस्तुओं के लिए वोकल (Vocal for Local) होने की अपील करते रहते हैं।

जैसा की यह बिलकुल स्पष्ट है कि स्वदेशी व वोकल फॉर लोकल का मंत्र किसी देश के खिलाफ नहीं है, बल्कि यह अपने आत्मनिर्भर भारत के हमारे संकल्प का मजबूत आधार है। आत्मनिर्भर भारत की भारत सरकार की पहल हमें और अन्य स्थानीय निर्माताओं को हमारे मेक इन इंडिया मिशन में आगे बढ़ने और सफल होने में सक्षम बना रही है।

एंटी-डंपिंग ड्यूटी क्या है? यदि कोई कंपनी अपने बाजार में एक निश्चित कीमत पर बेची गई वस्तु को उससे अधिक मूल्य पर निर्यात करती है, तो कहा जाता है कि प्रॉडक्ट में डंपिंग की गई है। इसी कारण ऐसे प्रोडक्ट्स पर डंपिंग का मुकाबला करने और घरेलू बाजार को बचाने के लिए, आयात करने वाले देशों द्वारा एंटी-डंपिंग ड्यूटी लगाई जाती है।

अमेरिकन प्रीकॉट स्पेशलिटी (American Precoat Speciality) की स्थापना 2005 में शुभ गौतम ने की थी, हाल ही में उनके द्वारा गुजरात के वलसाड में इलेक्ट्रो-गैल्वेनाइज्ड स्टील प्लांट भी लॉन्च किया गया। कंपनी के पास फ़ूड एंड बेवरेज इंडस्ट्री के लिए लाइनिंग और सीलिंग उत्पादों के लिए कई पेटेंट हैं। एक समूह के रूप में अमेरिकन प्रीकोट एक विविध समूह है, जो प्री-कोटेड मेटल सॉल्यूशंस, विशेष औद्योगिक कोटिंग्स, स्पेशलिटी केमिकल्स, सरफेस प्रॉपर्टी एक्सटेंडर में श्रेष्ठ हैं। अपने प्रत्येक डोमेन में कंपनी बहुत ही कम समय में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में उभरी है।

खबरें और भी हैं...