नोएडा में जाम के झाम से मिलेगी निजात:मॉल्स, पार्किंग और बाजार को सीधे जोड़ेगा डबल डेकर स्काईवॉक, मकाऊ आइलैंड की तर्ज पर है बनाई गई योजना

नोएडाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नोएडा में जाम के झाम से मिलेगी निजात। - Dainik Bhaskar
नोएडा में जाम के झाम से मिलेगी निजात।

नोएडा के अट्टा, सेक्टर-18 बाजार, डीएलएफ मॉल ऑफ इंडिया, सेंटर स्टेज मॉल, जीआईपी, गार्डन गलेरिया, सब मॉल, बॉटेनिकल गार्डन आने-जाने वालों को बड़ी राहत मिलने वाली है। अब उन्हें यहां आने पर न तो जाम की समस्या से जूझना होगा और न ही वाहन खड़ा करने की इधर-उधर जगह तलाश करने की मजबूरी होगी। प्राधिकरण ने सभी मॉल व बाजार को आपस में जोड़कर सेंट्रलाइज करने की योजना बनाई है। इसमें सेक्टर-18 और बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो को भी शामिल कर नोएडा प्राधिकरण सेक्टर-18 और सेक्टर-38 ए स्थित बहुमंजिला पाîकग से करीब डेढ़ किलोमीटर परिधि तक डबल डेकर स्काईवॉक जोड़ने का खाका तैयार किया है।

चीन के अधिपत्य वाले मकाऊ आइलैंड से लिया आइडिया

प्राधिकरण ने यह आइडिया चीन के अधिपत्य वाले मकाऊ आइलैंड से उठाया है। जहां पर डबल डेकर स्काईवॉक के जरिए वहां के वाणिज्यक प्रतिष्ठान आपस में जुड़े है। यह स्थान हांगकांग से करीब 45 मिनट की दूरी पर स्थित है। प्राधिकरण अधिकारियों का कहना है कि यहां पर स्काईवॉक बनाने की योजना पुरानी है, लेकिन इसको अब डबल डेकर के रूप में इसलिए तैयार किया जा रहा है कि दोनों बहुमंजिला पार्किंग को आपस में जोड़कर वाहनों को वहीं खड़ा कराया जाए।

पार्किंग में वाहनों को खड़ा कर डबल डेकर स्काईवॉक पर ई-साइकिल से पहुंचे बाजार

इसके बाद लोग पैदल चलकर या ई-साइकिल का इस्तेमाल डबल डेकर स्काईवॉक पर कर आसानी से आ जा सकेंगे। एक स्काईवॉक को पूरी तरह से ई-साइकिल का संचालन किया जाएगा, जबकि दूसरे स्काईवॉक को पैदल चलने वालों को इस्तेमाल पर पैदल चलने वालों के लिए तैयार किया जाएगा।

स्काईवॉक पर क्योस्क की सुविधा

स्काईवॉक पर पैदल चलने वालों के लिए प्राधिकरण की ओर से कुछ क्योस्क भी लगाए जाएंगे। जिससे पैदल आने-जाने वाले लोग रास्ते में चाय, पानी समेत अन्य सामान की खरीदारी भी कर सकेंगे। स्काईवॉक के कुछ एरिया में जहां से आसानी से बॉटेनिक गार्डन नजर आए। उस जगह को स्काईवॉक से देखने के लिए पैसा भी लोगों को खर्च करना पड़ेगा। यहां से वह बॉटेनिकल गार्डन की खूबसूरती की फोटो, सेल्फी खीच सकते हैं। इस जगह पर आने-जाने के लिए प्राधिकरण की ओर से मामूली शुल्क भी रखा जाएगा।

सड़क पर पार्किंग पूरी तरह से होगी बंद

सेक्टर-18 व अट्टा बाजार में मौजूदा समय में सड़क पर वाहन की पार्किंग हो रही है। इससे दोनों ही बाजार पूरी तरह से यातायात जाम से प्रभावित रहते हैं। इस योजना के बाद सिर्फ शॉपिग मॉल्स, बहुमंजिला पार्किंग में ही वाहनों को खड़ा किया जा सकेगा। सड़क पर पार्किंग पूरी तरह से प्रतिबंधित होगी। सड़क पूरी तरह से लोगों के आने-जाने के लिए खाली रहेगी।

खबरें और भी हैं...