नोएडा में विदेश से आए दो यात्रियों की रिपोर्ट निगेटिव:जिनोम सिक्वेसिंग के लिए तीनों मरीजों के भेजे सैंपल, एक हफ्ते बाद आएगी रिपोर्ट

नोएडाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
तीनों मरीजों का इलाज सेक्टर 39 कोविड-19 सेंटर में किया जा रहा है। - Dainik Bhaskar
तीनों मरीजों का इलाज सेक्टर 39 कोविड-19 सेंटर में किया जा रहा है।

ओमीक्रोन की आहट को देखते हुए विदेश से आ रहे लोगों पर स्वास्थ्य विभाग की नजर है। शासन ने अब तक 5072 लोगों की लिस्ट विभाग को दी है। इसमें से 1100 से अधिक लोग विदेश से वापस लौटे हैं । जांच के दौरान 5 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले थे। हालांकि, इनमें से दो की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है। इसमें 10 दिन पहले सिंगापुर से लौटे मां और बेटी शामिल हैं। इसके अलावा ब्रिटेन से लौटे एक दंपत्ति और उनका बेटा भी कोरोना पॉजिटिव मिले थे। इन सभी का इलाज सेक्टर 39 कोविड-19 सेंटर में किया जा रहा है।

जिनोम सिक्वेसिंग के लिए भेजा सैंपल
इन सभी का 12 दिसंबर को आरटीपीसीआर टेस्ट किया गया। इसमें सिंगापुर से लौटी 4 वर्षीय बच्ची, ब्रिटेन से लौटी महिला दोनों की रिपोर्ट निगेटिव आने पर इन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया। वहीं, अस्पताल में तीनों मरीजों का सैंपल जिनोम सिक्वेसिंग के लिए भेजा गया है। अब एक सप्ताह बाद रिपोर्ट आने पर पता चल सकेगा कि इन मरीजों में ओमीक्रोन के लक्षण हैं या नहीं ।

विदेशी नागरिकों की ट्रेसिंग तेज
स्वास्थ्य विभाग की कई टीमें विदेश से लौटे नागरिकों को ट्रेस करने में जुटी हैं। अब तक कुल 1166 नागरिक विदेश से लौटे हैं। इनमें से कुछ ऐसे नागरिक हैं जो हाई रिस्क जोन कंट्री से आए हैं । इन पर भी विभाग की पैनी नजर है। विदेश से लौटे सभी यात्रियों को होम क्ववारंटाइन किया गया है।

अब तक कुल 24 संक्रमित
ओमीक्रोन आहट के बाद हेल्थ डिपार्टमेंट की ओर से कोविड-19 जांच भी तेज कर दी गई है। विगत कुछ दिनों में 24 संक्रमित मिले हैं । सोमवार की रिपोर्ट के अनुसार 8 लोग पॉजिटिव पाए गए थे। इनमें विदेश से लौटे 5 पॉजिटिव में से 2 की छुट्टी कर दी गई है।