PM मोदी थोड़ी देर में जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास करेंगे:प्रधानमंत्री के पहुंचने से पहले 60 से ज्यादा किसानों को हिरासत में लिया

नोएडा8 दिन पहले

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी UP में ग्रेटर नोएडा के नजदीक बनने जा रहे जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास करने के लिए थोड़ी देर में पहुंच रहे हैं। वे यहां जनसभा को संबोधित करेंगे। सुरक्षा बलों के करीब 10 हजार जवान यहां पर तैनात किए गए हैं। करीब दो लाख लोगों की भीड़ पहुंचने का दावा किया जा रहा है।

पीएम के पहुंचने से पहले नोएडा प्राधिकरण के खिलाफ एक सितंबर से धरने पर बैठे 60 से ज्यादा किसानों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। इन किसानों को गाजियाबाद पुलिस लाइन में रखा गया है। किसानों ने आज जेवर में जाकर पीएम को ज्ञापन देने का ऐलान किया था।

सितंबर-2024 में उड़ेगी पहली फ्लाइट
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट दुनिया का चौथा बड़ा हवाई अड्डा होगा। यह करीब 6200 हेक्टेयर में बनेगा। इसके निर्माण पर 29,650 करोड़ रुपए खर्च होंगे। पहले चरण में 1,334 हेक्टेयर जमीन पर एक रनवे और एक टर्मिनल साल-2024 तक बना दिया जाएगा।

सरकार की मंशा है कि सितंबर-2024 से यहां भारत के 9 शहरों समेत दुबई के लिए फ्लाइट शुरू हो जाए। पूरे हवाई अड्डे का निर्माण कार्य साल-2050 तक पूरा करने का टारगेट है। इसी एयरपोर्ट के नजदीक एयरक्राफ्ट के मेंटेनेंस के लिए देश का सबसे बड़ा सेंटर बनने जा रहा है। प्रधानमंत्री हाथों-हाथ इसका भी शिलान्यास करेंगे।

Caption
Caption
प्रधानमंत्री की जनसभा के लिए मंच तैयार है। इस मंच को SPG ने अपने सुरक्षा घेरे में ले लिया है।
प्रधानमंत्री की जनसभा के लिए मंच तैयार है। इस मंच को SPG ने अपने सुरक्षा घेरे में ले लिया है।

11.50 बजे पहुंचेंगे PM
मिनट-टु-मिनट कार्यक्रम के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 नवंबर की सुबह 11.20 बजे वायुसेना के Mi-17 हेलीकॉप्टर से सफदरजंग एयरपोर्ट दिल्ली से उड़ान भरेंगे। 11.50 बजे वह जेवर एयरपोर्ट साइट पर बने हेलीपैड पर उतरेंगे और फिर यहां 1.15 बजे तक मौजूद रहेंगे। यानी, प्रधानमंत्री इस समारोह स्थल पर करीब एक घंटा 25 मिनट रहेंगे।

मुख्य मंच के पीछे चार हेलिपैड बनाए गए हैं। इसमें तीन PM और एक CM योगी के लिए आरक्षित है। CM के सुबह 9 बजे के आसपास जेवर पहुंचने की उम्मीद है। इनसे पहले केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, धर्मेंद्र प्रधान पहुंच जाएंगे।

पूरा पंडाल करीब 12 लाख वर्गफुट एरिया में बनाया गया है। यहां पर करीब दो लाख लोगों की भीड़ के जुटने का दावा किया जा रहा है।
पूरा पंडाल करीब 12 लाख वर्गफुट एरिया में बनाया गया है। यहां पर करीब दो लाख लोगों की भीड़ के जुटने का दावा किया जा रहा है।

पूरे मैदान में मोदी-योगी के कटआउट
समारोह स्थल बुलंदशहर-जेवर रोड पर गांव रोही के नजदीक है। 20 एंट्री गेट बनाए गए हैं। 9 पार्किंग स्थल हैं। करीब 12 लाख वर्गफुट में पंडाल लगाया गया है। भीड़ को मंच करीब से दिखाने के लिए कार्यक्रम स्थल पर 10 से ज्यादा LED स्क्रीन लगाई गई हैं। पूरे मैदान में नरेंद्र मोदी और योगी आदित्यनाथ के कटआउट लगाए गए हैं। PM हेलीकॉप्टर से उतरकर भूमि पूजन करेंगे। फिर एयरपोर्ट के दो मॉडल को देखेंगे और फिर मंच पर पहुंचकर सभा को संबोधित करेंगे।

मंच और उस पर उपस्थित नेताओं को लोग नजदीक से देख सकें, इसके लिए पूरे मैदान में कई जगह पर LED स्क्रीन लगाई गई हैं।
मंच और उस पर उपस्थित नेताओं को लोग नजदीक से देख सकें, इसके लिए पूरे मैदान में कई जगह पर LED स्क्रीन लगाई गई हैं।

सुरक्षा बलों के 10 हजार जवान तैनात
नोएडा के ADCP रणविजय सिंह ने बताया, शिलान्यास समारोह स्थल और उसके आसपास करीब 10 हजार सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है। इसमें पांच हजार जवान UP पुलिस के हैं। इसके अलावा तीन हजार PAC और पैरा मिलिट्री फोर्स के जवान रहेंगे। इन सबके अतिरिक्त SPG, NSG, ATS के कमांडो पहुंच गए हैं। PM के मुख्य मंच को SPG ने अपने घेरे में ले लिया है।

यह भी पढ़ें-

1 लाख लोगों को रोजगार देगा जेवर एयरपोर्ट:यहां देश का सबसे बड़ा एयरक्राफ्ट मेंटिनेंस सेंटर भी बनेगा, फिल्म सिटी और इंडस्ट्रीज डेवलप होंगी