स्वतंत्रता दिवस पर सड़क से आसमान तक सुरक्षा:गाजियाबाद में वायुसेना के हेलीकॉप्टर दो दिन नजर रखेंगे, यूपी-दिल्ली बॉर्डरों पर कड़ा पहरा; NCR में ड्रोन उड़ाने पर पाबंदी

गाजियाबादएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
नोएडा में मेट्रो स्टेशनों पर सीआईएसएफ के अलावा स्थानीय पुलिस ने भी अपनी सुरक्षा बढ़ा दी है। - Dainik Bhaskar
नोएडा में मेट्रो स्टेशनों पर सीआईएसएफ के अलावा स्थानीय पुलिस ने भी अपनी सुरक्षा बढ़ा दी है।

दिल्ली से सटे गाजियाबाद में स्वतंत्रता दिवस को लेकर चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा रहेगी। वायुसेना के हेलीकॉप्टर अगले दो दिन गाजियाबाद-दिल्ली में हवाई भ्रमण करके पैनी नजर रखेंगे। दोनों राज्यों के बॉर्डर पर सख्त पहरा है। दिल्ली पुलिस ने पहले ही एनसीआर में ड्रोन, माइक्रोलाइट एयरक्राफ्ट, हॉट एयर बैलून उड़ाने पर 15 अगस्त तक रोक लगा रखी है।

गाजियाबाद में डीआईजी अमित पाठक ने प्रमुख स्थानों पर सुरक्षा व्यवस्था देखी।
गाजियाबाद में डीआईजी अमित पाठक ने प्रमुख स्थानों पर सुरक्षा व्यवस्था देखी।

जांच के बाद वाहनों को दिल्ली में एंट्री
गाजियाबाद पुलिस ने सुरक्षा की दृस्टि से 58 प्रमुख प्वाइंट्स चुने हैं। इसमें सभी अंतरराज्यीय और अंतरजनपदीय बॉर्डर, सार्वजनिक स्थान, रेलवे-मेट्रो और बस स्टेशन, शॉपिंग मॉल, सरकारी कार्यालय और अन्य पब्लिक पैलेस शामिल हैं। गाजियाबाद के डीआईजी/एसएसपी अमित पाठक ने बताया कि सभी बॉर्डरों पर संदिग्ध वाहनों की चेकिंग के बाद ही उन्हें दिल्ली में एंट्री दी जा रही है। बॉर्डर वाले इलाकों में गश्त बढ़ाने का निर्देश दिया है। पुलिस, इंटेलिजेंस, एलआईयू, डॉग स्क्वायड और बम स्क्वायड की संयुक्त टीमें लगातार रेलवे-बस स्टेशनों पर चेकिंग कर रही हैं।
हिंडन से लालकिले पर जाएंगे कुछ हेलीकॉप्टर
स्वतंत्रता दिवस पर हर साल हिंडन हेयरबेस से कुछ हेलीकॉप्टर लालकिले पर भेजे जाते हैं, ताकि वह आसपास का हवाई एरिया कवर कर सकें। इस बार भी कुछ हेलीकॉप्टर भेजे जाएंगे। इसके अलावा हिंडन एयरबेस से कुछ हेलीकॉप्टरों को स्थानीय स्तर पर निगरानी के लिए तैनात किया गया है। 14 और 15 अगस्त को यह हेलीकॉप्टर गाजियाबाद, दिल्ली एरिया में हवाई भ्रमण करते रहेंगे और ऊपर से ही निगरानी बनाकर रखेंगे।

गाजियाबाद में ट्रैफिक रूट के बाबत दिशा-निर्देश देते डीआईजी अमित पाठक।
गाजियाबाद में ट्रैफिक रूट के बाबत दिशा-निर्देश देते डीआईजी अमित पाठक।

दिल्ली में 14 की रात से 15 की दोपहर तक भारी वाहनों की एंट्री नहीं
गाजियाबाद के एसपी ट्रैफिक रामानंद कुशवाहा ने बताया कि 14 अगस्त की रात 10 बजे से 15 अगस्त की दोपहर 1 बजे तक गाजियाबाद के बॉर्डरों से दिल्ली में भारी वाहनों को एंट्री नहीं दी जाएगी। गाजीपुर बॉर्डर, आनंद विहार बॉर्डर, सीमापुरी बॉर्डर, वजीराबाद बॉर्डर, लोनी बॉर्डर पर ट्रैफिक पुलिस तैनात कर दी गई हैं। इन बॉर्डरों पर आने वाले प्रत्येक भारी वाहनों को दूसरे रास्तों पर मोड़ दिया जाएगा। इसी तरह नोएडा के बॉर्डरों से भी दिल्ली में भारी वाहनों को एंट्री नहीं मिलेगी। दोनों जनपदों की पुलिस ने भारी वाहनों के लिए रूट डायवर्जन प्लान जारी कर दिया है।

नोएडा में मेट्रो स्टेशनों पर सुरक्षा बढ़ाई
नोएडा पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने बताया कि नोएडा में भी स्वतंत्रता दिवस को लेकर पूरी तरह सतर्कता बरती जा रही है। मेट्रो स्टेशन, रेलवे स्टेशन, बस अड्डे, बाजारों में रोजाना इलाके के अधिकारी भ्रमण करके सुरक्षा परख रहे हैं। खासकर मेट्रो स्टेशनों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। उन्होंने बताया कि स्वतंत्रता दिवस से पहले ही शॉपिंग मॉल में सुरक्षा के बाबत मॉक ड्रिल कर ली गई है। कुछ पुलिसकर्मियों को भेजकर सुरक्षा का रियलिटी चेक भी कराया गया है।

खबरें और भी हैं...