गाजियाबाद...हिंडन एयरबेस पर मनेगा वायुसेना का 89वां स्थापना दिवस:NCR में छह दिन रिहर्सल करेंगे विमान, वायुसेना की अपील- लोग खुले में कूड़ा-कचरा न फेंकें, पक्षियों से हो सकता है खतरा

गाजियाबाद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भारतीय वायुसेना हर साल अपने स्थापना दिवस पर एयर फ्लाइिंग करके अपनी ताकत का अहसास कराती है। - Dainik Bhaskar
भारतीय वायुसेना हर साल अपने स्थापना दिवस पर एयर फ्लाइिंग करके अपनी ताकत का अहसास कराती है।

भारतीय वायुसेना अपना 89वां स्थापना दिवस गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर आठ अक्तूबर को मनाएगी। इसके लिए रिहर्सल प्रक्रिया एक अक्तूबर से शुरू होगी। दिल्ली-एनसीआर के कई जिलों में निचले इलाके में वायुसेना के विमान उड़ेंगे। इसके मद्देनजर वायुसेना ने लोगों से अपील की है कि वे खुले में कूड़ा-कचरा न फेंकें, क्योंकि इसे देखकर आकर्षित होने वाले पक्षी भारतीय वायुसेना के विमानों के लिए गंभीर खतरा बन सकते हैं।

स्काई ड्राइवर्स से होगी शुरुआत
रक्षा मंत्रालय के अनुसार, आठ अक्तूबर की सुबह 8 बजे एयर डिस्प्ले पर आकाश गंगा टीम के ध्वजवाहक स्काई ड्राइवर्स के साथ शुरू होगा। भारतीय वायुसेना का एएन-32 विमान आकाश में तिरंगे की शेप में कलर छोड़ेगा। फ्लाईपास्ट में हेरिटेज एयरक्राफ्ट, आधुनिक मालवाहक एयरक्राफ्ट और फ्रंटलाइन फाइटर एयरक्राफ्ट शामिल होंगे। समारोह का समापन सुबह 10.52 बजे एरोबेटिक प्रदर्शन के साथ होगा।

इस बार स्थापना दिवस के लिए रिहर्सल एक अक्तूबर से प्रारंभ हो रहा है।
इस बार स्थापना दिवस के लिए रिहर्सल एक अक्तूबर से प्रारंभ हो रहा है।

इन इलाकों में उड़ेंगे वायुसेना के विमान
वायुसेना अपने स्थापना दिवस पर विभिन्न विमानों का प्रदर्शन करती है। इस प्रदर्शन के लिए रिहर्सल प्रक्रिया एक अक्तूबर से प्रारंभ हो जाएगी। हिंडन एयरबेस से विमान उड़ान भरेंगे और दिल्ली के वजीरपुर ब्रिज, करावलनगर, अफजलपुर सहित जिला शामली, जीवाना, चांदीनगर बागपत, हापुड़, पिलखुवा, गाजियाबाद में निचले इलाके पर घूमकर लौट आएंगे। फुल रिहर्सल छह अक्तूबर को होगी।

खुले में मृत जानवर दिखे तो सूचित करें
खुले में फेंके जाने वाले खाद्य पदार्थ पक्षियों को आकर्षित करते हैं। इससे निचले इलाके में घूमने वाले वायुसेना के विमानों से इन पक्षियों के टकराने का खतरा बना रहता है। वायुसेना ने दिल्ली-गाजियाबाद और आसपास के जिलों में लोगों से अपील करते हुए कहा, अगर उन्हें मृत जानवर का शव खुले में पड़ा मिलता है तो वायुसेना इकाई या पुलिस स्टेशन में सूचित करें।

खबरें और भी हैं...