UP में ओमिक्रॉन की एंट्री:गाजियाबाद में बुजुर्ग दंपति संक्रमित मिले, महाराष्ट्र-राजस्थान से लौटे थे

गाजियाबादएक वर्ष पहले

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की उत्तर प्रदेश में एंट्री हो गई है। दिल्ली से सटे जिला गाजियाबाद में बुजुर्ग दंपति में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है। दिल्ली से यह रिपोर्ट शुक्रवार शाम मिली है। दंपति की ट्रैवल हिस्ट्री महाराष्ट्र-राजस्थान से जुड़ी हुई है। दोनों इन राज्यों में कई शहरों में घूमने के बाद गाजियाबाद आए थे।
29 नवंबर को लौटे, 2 दिसंबर को कोरोना
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, बुजुर्ग दंपति गाजियाबाद में नेहरू नगर इलाके के रहने वाले हैं। वह महाराष्ट्र के कई शहरों में घूमने के बाद जयपुर गए और वहां से 29 नवंबर को गाजियाबाद लौटे थे। इस दौरान तबीयत खराब होने पर उन्होंने कोरोना की जांच कराई। 2 दिसंबर को रिपोर्ट में वह संक्रमित पाए गए। दूसरे राज्य की ट्रैवल हिस्ट्री को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने दोनों के जीनोम सैंपल जांच के लिए दिल्ली लैब में भेजे। शुक्रवार देर शाम आई रिपोर्ट में दोनों को ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है।
संपर्क में आने वाले 35-40 लोग निगेटिव
स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि बुजुर्ग दंपति के कॉन्टैक्ट में आने वाले करीब 35-40 लोगों के सैंपल भी जांच के लिए भेजे गए थे। इन सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है। अधिकारी के अनुसार, बुजुर्ग दंपति में फिलहाल कोरोना का कोई लक्षण नहीं है। स्थानीय स्तर पर उनकी दूसरी जांच रिपोर्ट भी निगेटिव आ गई है। लेकिन नए वैरिएंट की पुष्टि होने से पूरी सतर्कता बरती जा रही है।
गौतमबुद्धनगर-मुजफ्फरनगर में कोरोना के 6-6 केस आए
पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई शहरों में शुक्रवार को कोरोना के कई नए मामले आए हैं। इसमें गौतमबुद्धनगर में 6, मुजफ्फरनगर में 6, गाजियाबाद में 1, बिजनौर में 1 केस नया मिला है। सक्रिय केसों की संख्या गौतमबुद्धनगर में अब 29, गाजियाबाद में 26, सहारनपुर में 13, मुजफ्फरनगर में 7 और मेरठ में 3 हो गई है।