गाजियाबाद के हिंडन से 3 और शहरों को मिलेगी फ्लाइट:अयोध्या रूट को भी नागरिक उड्डन मंत्रालय की हरी झंडी, कुशीनगर और पिथौरागढ़ के लिए सेकेंड फेज में फ्लाइट

गाजियाबाद10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
यूपी के गाजियाबाद स्थित हिंडन एयरपोर्ट से जल्द ही अयोध्या, कुशीनगर और पिथौरागढ़ के लिए फ्लाइट मिल सकेगी। - Dainik Bhaskar
यूपी के गाजियाबाद स्थित हिंडन एयरपोर्ट से जल्द ही अयोध्या, कुशीनगर और पिथौरागढ़ के लिए फ्लाइट मिल सकेगी।

यूपी के गाजियाबाद स्थित हिंडन एयरपोर्ट से जल्द ही अयोध्या, कुशीनगर और पिथौरागढ़ के लिए फ्लाइट मिल सकेगी। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने फिलहाल गाजियाबाद-अयोध्या रूट को मंजूरी दे दी है। उम्मीद है कि इस साल के अंत तक इस रूट की फ्लाइट शुरू हो जाएंगी। इससे 10 घंटे का सफर महज 1 घंटे का रह जाएगा। कुशीनगर और पिथौरागढ़ रूट को एक अग्रणी एयरलाइन हैंडल करेगी।
शिमला, नासिक, जामनगर का भी प्रस्ताव भेजा
शनिवार को गाजियाबाद में हिंडन एयरपोर्ट का सुरक्षा रिव्यू करने पहुंचे एडीजी (सुरक्षा) विनोद कुमार सिंह को एयरपोर्ट की डायरेक्टर शोभा भारद्वाज ने यह जानकारी दी। डायरेक्टर ने बताया कि हिंडन एयरपोर्ट से जल्द तीन नए रूट प्रारंभ होंगे। ऐसे में फ्लाइट की संख्या बढ़ेगी और यात्रियों की चहल-पहल भी बढ़ेगी। इसलिए सुरक्षा को और मजबूत करने की जरूरत है। एयरपोर्ट डायरेक्टर के अनुसार, उनकी ओर से शिमला, नासिक और जामनगर के लिए फ्लाइट शुरू करने का प्रस्ताव नागरिक उड्डन मंत्रालय को भेजा गया था, हालांकि अभी इस पर कोई चर्चा नहीं हुई है।

यूपी पुलिस के एडीजी सिक्योरिटी विनोद कुमार सिंह ने हिंडन एयरपोर्ट गाजियाबाद पर पहुंचकर सुरक्षा व्यवस्था का रिव्यू किया।
यूपी पुलिस के एडीजी सिक्योरिटी विनोद कुमार सिंह ने हिंडन एयरपोर्ट गाजियाबाद पर पहुंचकर सुरक्षा व्यवस्था का रिव्यू किया।

अभी हिंडन से हुबली-कलाबुर्गी को मिल रही फ्लाइट
रीजनल कनेक्टीविटी स्कीम के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 मार्च 2019 को हिंडन एयरपोर्ट का अनावरण किया था। इस स्कीमत के तहत यूपी के अयोध्या, अलीगढ़, कुशीनगर, आगरा, मुरादाबाद, बरेली में हवाई अड्डों का निर्माण किया गया है। जबकि मेरठ, सहारनपुर में निर्माण कार्य जारी है। 11 अक्तूबर 2019 को हिंडन एयरपोर्ट से उत्तराखंड के पिथौरागढ़ के लिए पहली फ्लाइट शुरू हुई। हालांकि कोरोना काल में यह फ्लाइट बंद हो गई।

फिलहाल कर्नाटक में हुबली के लिए रविवार, सोमवार, बुधवार और शुक्रवार तथा कलाबुर्गी के लिए मंगलवार, गुरुवार, शनिवार को फ्लाइट का संचालन हो राह है। अब पिथौरागढ़ की फ्लाइट दोबारा शुरू करने और अयोध्या-कुशीनगर के लिए नई फ्लाइट शुरू करने की योजना है। कुशीनगर में हाल ही में एयरपोर्ट बनकर तैयार हुआ है।