दिल्ली से लखनऊ तक नया ग्रीन एक्सप्रेस-वे:गाजियाबाद में नितिन गडकरी ने किया ऐलान, साढ़े तीन घंटे में दिल्ली से लखनऊ पहुंच सकेंगे

गाजियाबाद8 महीने पहले

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे पर गाजियाबाद के डासना में इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम की मॉनीटरिंग सेंटर बिल्डिंग का उद्घाटन किया। लखनऊ से दिल्ली तक ग्रीन एक्सप्रेस-वे के निर्माण की घोषणा की। कहा कि पहले चरण में लखनऊ से कानपुर और दूसरे चरण में कानपुर से दिल्ली तक यह एक्सप्रेस-वे बनेगा। 10 दिनों के भीतर लखनऊ-कानपुर के बीच इस एक्सप्रेस-वे का भूमि पूजन होगा।

अब दिल्ली से लखनऊ तक साढ़े तीन घंटे में पहुंचा जा सकेगा

नितिन गडकरी ने कहा, 'गाजियाबाद के सांसद जनरल वीके सिंह ने इस प्रोजेक्ट के लिए मुझसे आग्रह किया था। आज उनकी यह मांग पूरी हो रही है। अब दिल्ली से लखनऊ तक साढ़े तीन घंटे में पहुंचा जा सकेगा। कानपुर से लखनऊ की दूरी महज 40 मिनट की रह जाएगी। गडकरी ने कहा कि इस एक्सप्रेस-वे पर हम कुछ शहरों में बाइपास देंगे। इन बाइपास से भी ग्रीन एक्सप्रेस-वे पर चढ़कर दिल्ली-लखनऊ की राह आसान हो जाएगी'।

नितिन गडकरी ने चिपियाना आरओबी का भी निरीक्षण किया।
नितिन गडकरी ने चिपियाना आरओबी का भी निरीक्षण किया।

पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे किनारे स्मार्ट सिटी बसाएंगे
नितिन गडकरी ने कहा कि दिल्ली देश का सबसे प्रदूषित शहर है। इसका प्रदूषण और कंजप्शन कम करने के लिए हमने एक योजना बनाई है। इसके तहत हम पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे के किनारे जमीन खरीदेंगे और उसको रेलवे लाइनों से जोड़ेंगे। पेरिफेरल के किनारे स्मार्ट सिटी बसाई जाएगी। यहां नए उद्योग आएंगे। इस संबंध में नितिन गडकरी ने अगले हफ्ते इस बाबत एक बैठक बुलाई है।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि गाजियाबाद के चिपियाना में रेलवे ओवरब्रिज(आरओबी) बन रहा है।
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि गाजियाबाद के चिपियाना में रेलवे ओवरब्रिज(आरओबी) बन रहा है।

सबसे ज्यादा वजनी आरओबी मार्च तक बनेगा

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि गाजियाबाद के चिपियाना में रेलवे ओवरब्रिज(आरओबी) बन रहा है। यह देश का सबसे ज्यादा वजनी लोहे का स्ट्रक्चर होगा। इससे पहले बड़ा वजनी स्ट्रक्चर नागपुर मेट्रो का आरओबी था। चिपियाना में आरओबी निर्माण के लिए अमेरिका से स्पेशल मशीनें लाई जा रही हैं। यह आरओबी मार्च-2022 तक बनकर तैयार हो जाएगा।

खबरें और भी हैं...