• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Ghaziabad
  • On The Completion Of 50 Years Of Vijay, 'Ajit Jeanette' Aircraft Will Be Displayed For The First Time, World's Largest Tricolor Will Be Hoisted At Hindon Airbase

इस बार IAF स्थापना दिवस पाक पर जीत के नाम:जीत के 50 साल पूरे होने पर 'अजित जीनेट' विमान का पहली बार होगा प्रदर्शन, हिंडन एयरबेस पर लहराएगा दुनिया का सबसे बड़ा तिरंगा

गाजियाबाद17 दिन पहलेलेखक: सचिन गुप्ता
  • कॉपी लिंक
हिंडन एयरबेस पर पैराशूट से छलांग लगाते वायुसेना के जवान। नीचे प्रदर्शनी में रखे भारतीय वायुसेना के विमान। - Dainik Bhaskar
हिंडन एयरबेस पर पैराशूट से छलांग लगाते वायुसेना के जवान। नीचे प्रदर्शनी में रखे भारतीय वायुसेना के विमान।

भारतीय वायुसेना का 89वां स्थापना दिवस आठ अक्तूबर को गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर मनेगा। इसमें तीनों सेनाओं के प्रमुख मौजूद रहेंगे। ऑनरेरी ग्रुप कैप्टन सचिन तेंदुलकर भी आ सकते हैं। इसकी सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। यह स्थापना दिवस कई मायनों में अहम है।

सबसे प्रमुख तो ये है कि भारत-पाकिस्तान युद्ध की विजय को 50 साल पूरे हो गए हैं। भारतीय वायुसेना इस खास मौके पर उस विमान 'अजित जीनेट' को प्रदर्शित करने जा रही है, जिसने 1971 के युद्ध में दुश्मनों के छक्के छुड़ा दिए थे। इस बार का स्थापना दिवस आत्मनिर्भर एवं सक्षम थीम पर आयोजित होगा।

इसी विमान ने 1971 के युद्ध में पाकिस्तान के छक्के छुड़ाए थे।
इसी विमान ने 1971 के युद्ध में पाकिस्तान के छक्के छुड़ाए थे।

'अजित जीनेट' की खासियतें
यूके ने यह विमान बनाया है। सिंगल सीट इंटरसेप्टर है। इस विमान को वायु सुरक्षा और ग्राउंड अटैक की भारी मार के लिए जाना गया है। 1971 के युद्ध में भारत के इस सिंगल सीटर विमान ने पाकिस्तान के फाइटर प्लेन खदेड़ दिए। पाक के दो विमानों को नष्ट कर दिया था। पाकिस्तान को हराने में इस विमान की अहम भूमिका रही।

हिंडन एयरबेस पर प्रदर्शनी में इस विमान को पहली बार रखा गया है। यह विमान वहां आने वाले लोगों को भारत-पाक युद्ध और अपने पराक्रम की याद दिलाएगा। युद्ध की जीत के 50 साल पूरे होने पर स्थापना दिवस में विजयगाथा का बखान भी किया जाएगा।

57 इंजीनियर रेजीमेंट के जवानों ने सबसे बड़ा तिरंगा बनाया है।
57 इंजीनियर रेजीमेंट के जवानों ने सबसे बड़ा तिरंगा बनाया है।

दुनिया का सबसे बड़ा तिरंगा लहराएगा
स्थापना दिवस पर हिंडन एयरबेस में दुनिया का सबसे बड़ा तिरंगा फहराया जाएगा। खादी से बने इस तिरंगे की लंबाई 225 फुट और चौड़ाई 150 फुट है। इसका वजन करीब एक हजार किलो है।

अभी दो अक्तूबर 2021 को केंद्र शासित राज्य लेह में ठीक इतने ही लंबे-चौड़े और वजनी तिरंगे का उप-राज्यपाल आरके माथुर ने अनावरण किया था। इसे 57 इंजीनियर रेजीमेंट कोर ने तैयार किया था। हिंडन एयरबेस पर इस बार यह तिरंगा भी आकर्षण का केंद्र बनेगा।

हिंडन एयरबेस पर स्थापना दिवस के मद्देनजर तैनात स्पेशल कमांडो।
हिंडन एयरबेस पर स्थापना दिवस के मद्देनजर तैनात स्पेशल कमांडो।

50 जवान-ऑफिसर सम्मानित होंगे
स्क्वाड्रन लीडर विवेक गैरोला :
गैरोला जून-2020 में एक मिशन के दौरान ईंधन भरने के लिए एसयू-30 एमकेआई फाइटर प्लेन को नाजुक स्थिति से बाहर लेकर आए और सुरक्षित वापस उतारा था। 26 जनवरी 2021 को उन्हें वायुसेना पदक (गैलेंट्री) से भी सम्मानित किया जा चुका है।

विंग कमांडर राहुल बैसोया : पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी 2019 को पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर एयर स्ट्राइक की थी। एयर स्ट्राइक करने वाले मिराज-2000 में राहुल बैसोया भी मौजूद थे। इसमें तमाम आतंकी मारे गए थे।

खबरें और भी हैं...