संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक स्थगित:राकेश टिकैत गाजीपुर बॉर्डर लौटे, बोले- बातचीत के बगैर हम घर कैसे चले जाएंगे, कल होगा मंथन

गाजियाबाद17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
महाराष्ट्र में बैठक करके राकेश टिकैत गाजीपुर बॉर्डर पहुंच गए हैं। - Dainik Bhaskar
महाराष्ट्र में बैठक करके राकेश टिकैत गाजीपुर बॉर्डर पहुंच गए हैं।

महाराष्ट्र में किसानों की बैठक करने के बाद शुक्रवार देर रात भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत गाजीपुर बॉर्डर पर लौट आए हैं। प्रधानमंत्री के ऐलान के बाद वह किसानों से समूहों में चर्चाएं कर रहे हैं।

शनिवार को राकेश टिकैत ने कहा कि 20 नवंबर को संयुक्त किसान मोर्चा की 9 सदस्यीय कमेटी की बैठक होगी। लेकिन, थोड़ी देर बाद बैठक स्थगित कर दी गई। अब यह बैठक रविवार को सिंघु बार्डर पर होगी। यह जानकारी संयुक्त किसान मोर्चा के सदस्य और राजस्थान के किसान नेता हिम्मत सिंह गुर्जर ने दी है।

राकेश टिकैत ने कहा कि बैठक में हम तय करेंगे कि लाइन ऑफ एक्शन क्या लेना है। टिकैत का कहना है कि बातचीत के बगैर हम कैसे घर चले जाएंगे। आगे के जो मसले हैं, उस पर भी सरकार से बात होनी बाकी है। MSP गारंटी कानून भी एक बड़ा सवाल है। कल अगर ये सीड बिल लेकर आएंगे तो उसके लिए किससे बातचीत करेंगे। एक ठीक माहौल में बातचीत हो, उसी के आधार पर आगे की चीजें तय होंगी।

अभी और कानूनों पर चर्चा बाकी
MSP भी एक बड़ा सवाल है। उस पर भी क़ानून बन जाए। क्योंकि किसान जो फसल बेचता है, उसे वह कम कीमत पर बेचता है। इससे बड़ा नुकसान होता है। अभी बातचीत करेंगे। अभी बहुत से क़ानून सदन में है, उन्हें फिर ये लागू करेंगे। उस पर हम बातचीत करना चाहते हैं। रविवार को संयुक्त किसान मोर्चा की मीटिंग है।